21-30 सितम्बर 2020 करेण्ट अफेयर्स

अज़रबैजान-आर्मीनिया युद्ध | क्लोन ट्रेनें | शिवांगी सिंह | लक्ष्मी विलास बैंक | राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद |

Posted on Sep 30, 2020 03:34 IST in Current Affairs.

User Image
4253 Followers
277 Views

1) सितम्बर 2020 के दौरान मध्य एशिया की किन दो पूर्व सोवियत राष्ट्रों में जमीनी विवाद को लेकर युद्ध छिड़ गया? - अज़रबैजान और आर्मीनिया (पूर्ववर्ती सोवियत संघ से निकलकर स्वतंत्र देश बने अज़रबैजान (Azerbaijan) और आर्मीनिया (Armenia) के बीच 27 सितम्बर 2020 से सशस्त्र संघर्ष (armed action) शुरू हो गया। इस युद्ध की जड़ में नागोर्नो-काराबाख (Nagorno-Karabakh) क्षेत्र पर स्वामित्व का विवाद है जो दोनों देशों के बीच काफी समय से रहा है। उल्लेखनीय है कि आर्मेनियाई-बहुल (Armenian-majority) वाला नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र अंतर्राष्ट्रीय तौर पर अज़रबैजान के अधीन माना जाता है। इस क्षेत्र के स्वामित्व को लेकर एक युद्ध 1994 में युद्धविराम के साथ समाप्त हुआ था, लेकिन तबसे इस क्षेत्र के स्वामित्व को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद कायम रहा है। 25 सितम्बर 2020 को यह विवाद एक पूरे युद्ध में तब्दील हो गया तथा 30 सितम्बर 2020 तक इसमें नागरिकों समेत दोनों देशों के हजारों सैनिकों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है)

.............................................................

2) प्रतीक्षा सूची के यात्रियों के हित को देखते हुए भारतीय रेल (Indian Railway) ने 21 सितम्बर 2020 को कुल कितनी क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) शुरू कीं? - 40 (भारतीय रेल ने 21 सितम्बर 2020 को कुल कितनी क्लोन ट्रेनें शुरू कीं जिनकी मदद से अधिक भीड़भाड़ वाले ट्रेन रूटों पर यात्रियों को ध्यान में रखते हुए मूल ट्रेन जैसी ही क्लोन ट्रेनें चलाना शुरू किया गया है। ये क्लोन ट्रेनें अधिकांशत: 3 टियर (3 AC) वातानुकूलित ट्रेनें होंगी तथा इनमें मूल ट्रेनों के मुकाबले कम स्टॉपेज होंगे। इनकी एक और खासियत है कि इनकी रफ्तार मूल ट्रेनों से अधिक होगी तथा यह मूल स्टेशन से जल्दी रवाना होकर मूल ट्रेन से पहले अपनी मंजिल तक पहुँचेंगी)

.............................................................

3) कौन भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) की पहली महिला पायलट बनने जा रही हैं जो फ्रांस से हाल ही में खरीदे गए रफाल (Rafale) विमान को उड़ाने का गौरव हासिल करेंगी? - फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह (फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह (Flight Lieutenant Shivangi Singh) भारतीय वायु सेना की पहली महिला पायलट बनेंगी जिन्हें रफाल लड़ाकू विमान को उड़ाने का अवसर मिला है। फ्रांस में निर्मित ऐसे कुल 5 विमान 10 सितम्बर 2020 को आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किए गए। उल्लेखनीय है कि शिवांगी उन 10 महिला पायलटों में से एक हैं जो वर्ष 2017 में भारतीय वायुसेना का हिस्सा बनी थीं। वे अब रफाल के "गोल्डन एरोज़" (“Golden Arrows”) स्क्वाड्रन का हिस्सा बनेंगी जो अम्बाला (Ambala) में अवस्थित है)

.............................................................

4) निजी क्षेत्र के किस बैंक के शेयरधारकों ने 26 सितम्बर 2020 को बैंक में 7 निदेशकों की पुनर्नियुक्ति के प्रस्ताव को खारिज कर दिया जिसके बाद आरबीआई ने बैंक के परिचालन के लिए 3-सदस्यीय समिति का गठन कर दिया? - लक्ष्मी विलास बैंक (भारतीय रिज़र्व बैंक ने 28 सितम्बर 2020 को तीन स्वतंत्र निदेशकों की एक समिति का गठन किया जो निजी क्षेत्र के लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) की दैनन्दिन गतिविधियों का संचालन करेगी। इससे पूर्व 26 सितम्बर 2020 को बैंक के शेयरधारकों ने बैंक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) समेत 7 निदेशकों की पुनर्नियुक्ति के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था जिसके बाद भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के हस्तक्षेप की जरूरत पड़ी थी। उल्लेखनीय है कि लक्ष्मी विलास बैंक वर्तमान में आर्थिक समस्याओं से जूख रहा है तथा इसके क्लिक्स कैपिटल (Clix Capital) से विलय की बात चल रही है)

.............................................................

5) किस राज्य सरकार ने सितम्बर 2020 के दौरान "यू-राइज़" (U-Rise) नामक के नए एकीकृत पोर्टल को लाँच किया जो छात्रों को अध्य्यन करने, करियर काउंसलिंग तथा सेवायोजन हासिल करने में मदद प्रदान करेगा? - उत्तर प्रदेश (उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 24 सितम्बर 2020 को "यू-राइज़" (U-Rise) नामक के नए एकीकृत पोर्टल को लाँच किया जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों को अध्ययन के लिए प्रेरित करना, करियर सम्बन्धी काउंसलिंग हासिल करना तथा राज्य में सेवायोजन के अवसर हासिल करना है। यू-राइज़ का अर्थ है -“Unified Re-imagined Innovation For Student Empowerment”। इस पोर्टल से राज्य में वोकेशनल तथा तकनीकी शिक्षा हासिल कर रहे 20 लाख छात्र और तकनीकी विशेषज्ञ लाभान्वित हो सकेंगे। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा हाल ही में घोषित राष्ट्रीय शिक्षा नीति - 2020 (National Education Policy (NEP) -2020) को लागू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है)

.............................................................

6) उस नई संस्था का क्या नाम है जिसने भारतीय चिकित्सा परिषद (Medical Council of India (MCI)) का स्थान लिया है तथा जो 25 सितम्बर 2020 को प्रभाव में आ गई? - राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (National Medical Commission - NMC) उस नई संस्था का नाम है जिसने भारत में अभी तक चिकित्सा शिक्षा तथा इस क्षेत्र के पेशेवर लोगों की नियामक संस्था के रूप में प्रतिष्ठापित भारतीय चिकित्सा परिषद का स्थान लिया है। राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद 25 सितम्बर 2020 को प्रभाव में आई। उल्लेखनीय है कि नीति आयोग (NITI Aayog) ने भारतीय चिकित्सा परिषद के स्थान पर राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद को गठित करने की सिफारिश की थी तथा इसके लिए वर्ष 2019 में राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद अध्यादेश 2019 जारी किया गया था)

.............................................................

7) जापान (Japan) और भारत (India) की नौसेनाओं (Navies) के बीच 28 सितम्बर 2020 को समाप्त हुए संयुक्त नौसेना अभ्यास जिमैक्स 2020 (JIMEX 2020) का आयोजन किस स्थान पर किया गया? - अरब सागर (जापान और भारत की नौसेनाओं के बीच संयुक्त नौसेना अभ्यास जिमैक्स 2020 का आयोजन उत्तरी अरब सागर क्षेत्र (North Arabian Sea region) में 26 से 28 सितम्बर 2020 के मध्य किया गया। इस नौसेना अभ्यास का महत्व इसलिए अधिक है क्योंकि भारत वर्तमान में चीन के साथ लद्दाख क्षेत्र में चीनी सेना के लगातार बढ़ते दबाव का दृढ़ता से सामना कर रहा है। कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह अभ्यास "स्पृश-रहित सिर्फ समुद्री" (‘non-contact at-sea-only’) फॉर्मेट में किया गया। इसमें भारतीय नौसेना के स्टेल्थ विध्वंसक "चेन्नई", तेग श्रेणी के स्टेल्थ फ्रिगेट "तरकश" ने भाग लिया जबकि जापानी नौसेना की तरफ से इज़ुमो श्रेणी के हेलीकॉप्टर विध्वंसक पोत, गाइडेड मिसाइल विध्वंसक "इकज़ुकी" (“Ikazuchi”) और लम्बी दूरी तक गश्ती की क्षमता वाले P8I विमान ने भाग लिया)

.............................................................

8) सितम्बर 2020 के दौरान किस राज्य में "घर तक फाइबर" योजना को शुरू किया गया जिसके तहत राज्य में घर-घर ब्रॉडबैण्ड इंटरनेट सेवा पहुंचाई जायेगी? - बिहार (बिहार (Bihar) में 21 सितम्बर 2020 को "घर तक फाइबर" नामक एक महात्वाकांक्षी योजना को शुरू किया गया जिसके तहत राज्य के सभी घरों तक ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से ब्रॉडबैण्ड इंटरनेट सेवा पहुँचाने का खाका तैयार किया गया है। राज्य के 45 हजार से अधिक गाँवों तक इंटरनेट सेवा पहुँचाई जायेगी तथा राज्य के सबसे सुदूरवर्ती गाँवों तक इंटरनेट पहुँचाने का बीड़ा सरकार ने उठाया है। इसके अलावा इसी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य में नौ राष्ट्रीय राज्यमार्ग बनाने का शुभारंभ भी किया जिसके तहत 14,250 करोड़ रुपए की लागत से इन नई सड़कों का निर्माण किया जायेगा)

.............................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2020 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking  Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | September 2020 | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी | समसामायिकी | सितम्बर 2020 | 2020 समसामायिकी | 2020 करेण्ट अफेयर्स | अज़रबैजान-आर्मीनिया युद्ध | क्लोन ट्रेनें | शिवांगी सिंह | लक्ष्मी विलास बैंक | राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद |

Read more