1-15 सितम्बर 2020 करेण्ट अफेयर्स

जम्मू-कश्मीर | भाषा विधेयक | वैश्विक नवाचार सूचकांक | 200 अरब डॉलर | यूनीसेफ | यूएस ओपन 2020 |

Posted on Sep 17, 2020 02:50 IST in Current Affairs.

User Image
4253 Followers
443 Views

1) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्रीय कैबिनेट ने 2 सितम्बर 2020 को जम्मू व कश्मीर भाषा विधेयक, 2020 (Jammu and Kashmir Language Bill, 2020) को अपनी मंजूरी प्रदान करते हुए पाँच भाषाओं उर्दू, हिंदी, डोंगरी, अंग्रेजी और कश्मीरी को इस केन्द्र शासित प्रदेश की आधिकारिक भाषाओं की मान्यता दी। अभी तक यहाँ की दो आधिकारिक भाषाएं कौम सी थीं? - ऊर्दू और अंग्रेजी (पूर्ववर्ती जम्मू व कश्मीर राज्य से अनुच्छेद 370 (Article 370) को समाप्त करने से पूर्व राज्य की दो आधिकारिक भाषाएं ऊर्दू और अंग्रेजी थीं। अब अस्तित्व में आए इस केन्द्र शासित प्रदेश की पाँच आधिकारिक भाषाएं होंगी – उर्दू (Urdu), हिंदी (Hindi), डोगरी (Dogri), अंग्रेजी (English) और कश्मीरी (Kashmiri)। यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि आठवीं अनुसूची (8th Schedule) में शामिल होने के बावजूद अभी तक डोगरी और कश्मीरी किसी भी भारतीय राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश की आधिकारिक भाषाएं नहीं थीं)

................................................................

2) 2 सितम्बर 2020 को जारी वैश्विक नवाचार सूचकांक (Global Innovation Index – GII) में भारत (India) का क्या स्थान रहा? - 48वाँ (विश्व बौद्धिक सम्पदा संगठन (World Intellectual Property Organization - WIPO) द्वारा जारी वर्ष 2019 के वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत को 48वाँ स्थान मिला है। यह पहला मौका है जब भारत इस सूचकांक में प्रथम 50 देशों में शामिल हुआ है तथा भारत मध्य व दक्षिण एशियाई देशों में सर्वोच्च स्थान पर है। इस सूचकांक में स्विट्ज़रलैण्ड (Switzerland) पहले स्थान पर है तथा इसके बाद क्रमश: स्वीडन (Sweden), अमेरिका (US), यूनाइटेड किंगडम (UK) और नीदरलैण्ड (Netherlands) का स्थान है)

................................................................

3) सितम्बर 2020 के दौरान कौन सी कम्पनी 200 अरब डॉलर ($200 billion) के बाज़ार पूँजीकरण (market capitalization) को पार करने वाली पहली भारतीय कम्पनी बन गई? - रिलायंस इण्ड्स्ट्रीज़ लिमिटेड (मुकेश अम्बानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इण्ड्स्ट्रीज़ लिमिटेड (Reliance Industries Limited – RIL) ने 10 सितम्बर 2020 को नया इतिहास रचा जब यह 200 अरब डॉलर के बाज़ार पूँजीकरण को पार करने वाली पहली भारतीय कम्पनी बन गई। इस दिन कम्पनी के शेयर भाव में लगभग 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई जिसका मुख्य कारण मीडिया में आई ये खबरें थीं कि कम्पनी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में अपनी 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी Amazon को बेचने जा रही है)

................................................................

4) देश के मत्स्य उद्योग (Fisheries sector) में सतत विकास को बढ़ावा देने वाली उस नई योजना का क्या नाम है जिसको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 सितम्बर 2020 को शुरू किया? - "प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना" ("प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना" (Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana – PMMSY) केन्द्र सरकार की उस नई का नाम है जिसका मुख्य उद्देश्य देश के मस्त्य पालन उद्योग को सतत विकास के पथ पर अग्रसर कर इस क्षेत्र में लिप्त किसानों-मजदूरों की आय में अच्छी-खासी वृद्धि करना है। योजना में कुल सम्भावित निवेश 20,050 करोड़ रुपए है जोकि मस्त्य पालन की किसी योजना में केन्द्र सरकार का अभी तक का सर्वाधिक निवेश होगा। इसको 10 सितम्बर 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया)

................................................................

5) कोविड-19 (Covid-19) महामारी के चलते लिए गए ऋणों के लिए किश्तों व ब्याज की अदायगी में केन्द्र सरकार द्वारा दी गई छूट के प्रभाव का अध्ययन करने के लिए केन्द्र सरकार ने 11 सितम्बर 2020 को एक समिति का गठन किया। इस समिति की अध्यक्षता कौन कर रहा है? - राजीव मेहऋषि (देश के लेखाकार एवं महालेखा परीक्षक (Comptroller and Auditor General - CAG) रह चुके राजीव मेहऋषि (Rajiv Mehrishi) को केन्द्र सरकार ने उस समिति की अध्यक्षता का काम सौंपा है जिसे कोविड-19 महामारी के चलते लिए गए ऋणों के लिए किश्तों व ब्याज की अदायगी में केन्द्र सरकार द्वारा दी गई छूट के प्रभाव का अध्ययन करने का काम सौंपा गया है। 11 सितम्बर 2020 को गठित इस समिति के अन्य दो सदस्य हैं आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व प्रोफेसर रवीन्द्र ढोलकिया (Ravindra Dholakia) और भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व प्रबन्ध निदेशक बी. श्रीराम (B.Sriram))

................................................................

6) सितम्बर 2020 के दौरान किस भारतीय अभिनेता को यूनीसेफ (UNICEF) ने बच्चों के खिलाफ हिंसा के लिए संगठन द्वारा किए जा रहे कार्यों के लिए अपना सेलीब्रेटी एडवोकेट (Celebrity Advocate) नियुक्त किया? - आयुष्मान खुराना (हिंदी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) को संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (United Nations Children’s Fund – UNICEF) ने बच्चों के खिलाफ हिंसा के लिए किए जा रहे कार्यों के लिए अपना सेलीब्रेटी एडवोकेट नियुक्त करने की घोषणा सितम्बर 2020 के दौरान की गई। अपनी इस जिम्मेदारी के तहत आयुष्मान खुराना वैश्विक कोविड-19 महामारी के परिदृश्य में बच्चों के खिलाफ हिंसा के मामलों में पक्ष रखेंगे। इसके अलावा वे सार्वजनिक मंचों पर बच्चों की स्थितियों के बारे में जागरुकता फैलाने का काम भी करेंगे)

................................................................

7) 12 सितम्बर 2020 जापान (Japan) की नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेण्ट के महिला एकल फाइनल में किसे हराकर अपने करियर का दूसरा यूएस ओपन (US Open) खिताब जीता? - विक्टोरिया अज़ारेंका (यूएस ओपन 2020 के महिला एकल फाइनल में नाओमी ओसका ने फाइनल में बेलारूस (Belarus) की विक्टोरिया अज़ारेंका (Victoria Azarenka) को तीन सेट के मुकाबले में से हराकर अपने करियर का दूसरा यूएस ओपन और कुल तीसरा ग्रैण्ड-स्लैम खिताब जीतने में सफलता हासिल की। उन्होंने 2018 में भी यह खिताब जीता था जबकि 2019 का ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब उनका अन्य टेनिस ग्राण्ड स्लैम खिताब है)

................................................................

8) उद्योग एवं आंतरिक व्यापार प्रोत्साहन विभाग (Department for Promotion of Industry and Internal Trade) द्वारा देश में स्टार्ट-अप्स (startups) को बढ़ावा देने वाले अग्रणी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सितम्बर 2020 में जारी की गई सूची में अग्रणी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश कौन से रहे? - गुजरात एवं अण्डमान-निकोबार द्वीपसमूह (11 सितम्बर 2020 को उद्योग एवं आंतरिक व्यापार प्रोत्साहन विभाग (DPIIT) ने स्टार्ट-अप्स को बढ़ावा देने वाले अग्रणू राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सूची जारी की जिसमें राज्य वर्ग में गुजरात (Gujarat) और केन्द्र शासित प्रदेशों के वर्ग में अण्डमान-निकोबार द्वीपसमूह (Andaman & Nicobar Islands) को पहला स्थान मिला। यह विभाग द्वारा जारी इस प्रकार की दूसरी सूची है। इसमें स्टार्ट-अप्स के लिए अनुकूल वातावरण बनाने वाले प्रदेशों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सराहना की गई है)

................................................................

9) 13 सितम्बर 2020 को यूएस ओपन (US Open) का पुरुष एकल खिताब (men’s singles title) जीतकर किसने अपने करियर का पहला टेनिस ग्राण्ड स्लैम खिताब जीता? - डॉमिनिक थाइम (ऑस्ट्रिया (Austria) के डॉमिनिक थाइम (Dominic Thiem) ने उस समय नया इतिहास रचा जब 13 सितम्बर 2020 को यूएस ओपन 2020 के पुरुष एकल खिताब के लिए हुए एक जबर्दस्त फाइनल में उन्होंने जर्मनी (Germany) के अलेक्ज़ेण्डर ज़्वेरेव (Alexander Zverev) को सनसनीखेज तरीके से 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6(8-6) से पराजित किया। इस प्रकार थाइम ओपन युग के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हो फाइनल में दो सेटों से पिछड़ने के बावजूद यूएस ओपन का खिताब जीतने में सफल हुए। यह उनके करियर का पहला ग्रैण्ड स्लैम खिताब है)

................................................................

10) किस कम्पनी ने ब्रिटिश कम्प्यूटर चिप कम्पनी एआरएम होल्डिंग्स (Arm Holdings) को जापानी समूह सॉफ्टबैंक (SoftBank) से 40 अरब डॉलर की कीमत पर खरीदने का करार करने की घोषणा की? - एनवीडिया - NVIDIA (अमेरिका की मशहूर ग्राफिक्स कार्ड निर्माता कम्पनी एनवीडिया (NVIDIA) ने 13 सितम्बर 2020 को ब्रिटिश कम्प्यूटर चिप कम्पनी एआरएम होल्डिंग्स (Arm Holdings) को सॉफ्टबैंक से 40 अरब डॉलर में खरीदने की आधिकारिक घोषणा की। उल्लेखनीय है कि एआरएम की स्थापना 1985 में एडवान्स्ड रिस्क मशीन (Advanced RISC Machine) के नाम से हुई थी तथा कम्पनी कम्प्यूटर चिप के निर्माण में संलग्न रही है)

................................................................

11) जापान (Japan) की सत्ताधारी पार्टी ने अपने पद से इस्तीफा देने वाले प्रधानमंत्री शिंजो अबे (Shinzo Abe) के स्थान पर किसे देश का अगला प्रधानमंत्री 15 सितम्बर 2020 को चुना? - योशिहिदे सुगा (योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) जापान के अगले प्रधानमंत्री चुने गए हैं। जापान की सत्ताधारी पार्टी में हुए एक चुनाव में उनका चुनाव इस पद के लिए किया गया। वे लगभग 8 वर्षों में जापान के पहले नए प्रधानमंत्री होंगे और उनके चुनाव की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि एक चौंकाने वाले निर्णय में कुछ दिन पूर्व निवर्तमान प्रधानमंत्री शिंज़ो अबे ने स्वास्थ्य कारणों के चलते अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वे जापान के इतिहास के सबसे लम्बे कार्यकाल वाले प्रधानमंत्री हैं)

................................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2020 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking  Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | September 2020 | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी | समसामायिकी | सितम्बर 2020 | 2020 समसामायिकी | 2020 करेण्ट अफेयर्स | जम्मू-कश्मीर | भाषा विधेयक | वैश्विक नवाचार सूचकांक | 200 अरब डॉलर | यूनीसेफ | सेलीब्रेटी एडवोकेट |

Read more