9-22 अगस्त 2020 करेण्ट अफेयर्स

राष्ट्रीय डिज़िटल स्वास्थ्य अभियान | आयकर प्लेटफॉर्म | किसान रेल | चेन्नई-पोर्ट ब्लेयर OFC | आईपीएल खिताब प्रायोजक

Posted on Aug 22, 2020 10:10 IST in Current Affairs.

User Image
4234 Followers
547 Views

1) देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस राष्ट्रीय डिज़िटल स्वास्थ्य अभियान (National Digital Health Mission) की घोषणा की, उसका मुख्य उद्देश्य क्या है? - सभी देशवासियों के लिए स्वास्थ्य पहचान कार्ड (Health ID card) जारी करना जिसमें उनकी स्वास्थ्य सम्बन्धित सभी जानकारी दर्ज होगी (लाल किले की प्राचीर से 15 अगस्त 2020 को राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्ट्रीय डिज़िटल स्वास्थ्य अभियान (National Digital Health Mission - NDHM) की घोषणा की। इस योजना के तहत प्रत्येक भारतीय नागरिक को स्वास्थ्य पहचान पत्र जारी किया जायेगा जिसमें नागरिक की सभी स्वास्थ्य सम्बन्धी पूर्व समस्याओं का विवरण (details of health conditions) तथा उसके इलाज (diagnosis) का पूरा विवरण दर्ज होगा। यह अभियान पूरी तरह से प्रौद्यौगिकी द्वारा संचालित होगा तथा इसे आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित किया जायेगा। राष्ट्रीय डिज़िटल स्वास्थ्य अभियान के द्वारा भारत में स्वास्थ्य सेवाओं में कार्यकुशलता, प्रभावशीलता और पारदर्शिता को बढ़ाने का उद्देश्य निर्धारित किया गया है)

................................................................

2) अगस्त 2020 के दौरान प्रधानमंत्री ने ईमानदार आयकर दाताओं को ध्यान में रखते हुए किस नए आयकर प्लेटफॉर्म को शुरू करने की घोषणा की? - "पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान" ("पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान" (“Transparent Taxation-Honouring the Honest”) उस नए आयकर मंच को दिया गया नाम है जिसको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 अगस्त 2020 को राष्ट्र के ईमानदार करदाताओं को समर्पित किया। इस नए मंच का मुख्य उद्देशय देश की वर्तमान आयकर प्रणाली में पारदर्शिता लाकर करदाताओं के लिए सशक्तीकरण सुनिश्चित करना है। इसमें फेसलेस (Faceless) आयकर निर्धारण (IT assessement), अपील (appeal) तथा विवाद-निपटारा (redressal) की व्यवस्था स्थापित करने पर जोर दिया गया है। व्यवस्था के तहत आयकर दाता को आयकर अधिकारी अथवा आयकर कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। एक नया "कर घोषणापत्र" (Tax Charter) भी इस नए मंच के तहत घोषित किया गया)

................................................................

3) भारत की पहली किसान रेल (Kisan Rail) को 7 अगस्त 2020 को रवाना किया गया। अपनी तरह की यह पहली ट्रेन किन स्टेशनों के बीच चलाई गई? - देवलाली से दानापुर (रेल मंत्री पियुष गोयल और केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने 7 अगस्त 2020 को देश की पहली "किसान रेल" 7 अगस्त 2020 को महाराष्ट्र के देवलाली (Devlali) से बिहार के दानापुर (Danapur) के लिए रवाना की गई। यह भारत की पहली बहु-कमोडिटी ट्रेन है जिसके द्वारा तमाम प्रकार की सब्जियों और फलों को भेजा गया है। इस ट्रेन को फ्रोज़न कण्टेनरों से युक्त किया गया है। किसानों को उत्पादों की अच्छी कीमत दिलाने के उद्देश्य से किसान रेल चलाने की योजना की घोषणा इस वर्ष के आम बजट में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की थी)

................................................................

4) बैंकों के ऋणों के पुनर्गठन (Debt Recast) पर 7 अगस्त 2020 को गठित भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की 4-सदस्यीय समिति का अध्यक्ष किसे बनाया गया है? - के.वी. कामथ (ब्रिक्स संगठन द्वारा संस्थापित न्यू डेवलपमेण्ट बैंक (New Development Bank) के पहले अध्यक्ष तथा आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के पूर्व प्रमुख के.वी. कामथ (K.V. Kamath) को आरबीआई द्वारा बैंकों के ऋणों के पुनर्गठन पर गठित 4-सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस समिति के अन्य तीन सदस्य हैं दिवाकर गुप्ता, टी.एन. मनोहरन और आश्विन पारिख। यह समिति बैंकों के ऋणों के पुनर्गठन की ऐसी सभी योजनाओं का सत्यापन भी करेगी जिनका प्रभावित परिसम्पत्तियाँ 1500 करोड़ रुपए अथवा इससे अधिक होगी। हालांकि ऐसा करते समय यह समिति इन योजनाओं के वाणिज्यिक पहलुओं से सरोकार नहीं रखेगी)

................................................................

5) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 अगस्त 2020 को 1224 करोड़ रुपए की लागत से बिछाई गई जिस समुद्री ऑप्टिकल फाइबर केबल (submarine Optical Fibre Cable - OFC) का उद्घाटन किया वह चेन्नई (Chennai) को किस स्थान से जोड़ती है? - पोर्ट ब्लेयर (चेन्नई से अण्डमान व निकोबार द्वीपसमूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) के बीच डाली गई 2312 किलोमीटर लम्बी समुद्री ऑप्टिकल फाइबर केबल (submarine OFC) लाइन का वर्चुअल उद्घाटन भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 अगस्त 2020 को किया। इस लाइन की मदद से चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच 2 गुणा 200 जीबीपीएस (2x200 Gbps) की इंटरनेट स्पीड मिल पायेगी जबकि पोर्ट ब्लेयर से द्वीपसमूह के अन्य द्वीपों के बीच 2 गुणा 100 जीबीपीएस (2x100 Gbps) की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। माना जा रहा है कि इंटरनेट गति में तेजी आने से द्वीपसमूह आने वाले पर्यटकों व यहाँ के पर्यटन उद्योग को बहुत लाभ मिलेगा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने दिसम्बर 2018 में इस परियोजना का शिलान्यास किया था)

................................................................

6) 18 अगस्त 2020 को की गई घोषणा के अनुसार किस कम्पनी ने इण्डियन प्रीमियर लीग (IPL) के खिताब के प्रायोजक (Title Sponsor) का अधिकार हासिल करने में सफलता हासिल की? – ड्रीम11 (फैंटेसी स्पोर्ट्स की दुनिया के प्रमुख प्लेटफॉर्म ड्रीम11 (Dream11) ने इण्डियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League – IPL) के खिताब के प्रायोजक का अधिकार हासिल करने सफलता हासिल की। इस अधिकार को हासिल करने के लिए ड्रीम11 ने 222 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। इस प्रकार यह उपक्रम चीनी स्मार्टफोन कम्पनी वीवो (Vivo) के स्थान पर आईपीएल की नई खिताब प्रायोजक बनी। वीवो इस खिताब के लिए बीसीसीआई को प्रतिवर्ष 440 करोड़ रुपए का भुगतान कर रही थी लेकिन भारत में चीनी उत्पादों के विरोध के चलते वीवो ने खिताब को प्रायोजित करने से मना कर दिया था। वैसे ड्रीम11 में भी चीन की दिग्गज प्रौद्यौगिकी कम्पनी टेनसेण्ट (Tencent) का निवेश है)

................................................................

7) 20 अगस्त 2020 को जारी स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणामों में कौन सा शहर प्रथम आकर लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना? - इंदौर (मध्य प्रदेश का शहर इंदौर (Indore) स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 (Swachh Survekshan 2020) में भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनकर सामने आया है। यह लगातार चौथा वर्ष है जब इंदौर आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय (Ministry of Housing and Urban Affairs) द्वारा कराए जाने वाले इस वार्षिक सर्वेक्षण में पहले स्थान में रहा है। वहीं दूसरे स्थान पर गुजरात का सूरत (Surat) और तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र का नवी मुम्बई (Navi Mumbai) रहा। वाराणसी (Varanasi) गंगा किनारे स्थित शहरों में सबसे स्वच्छ शहर के रूप में उभरा जबकि मैसूरू (Mysuru) दक्षिण भारत का सबसे स्वच्छ शहर रहा)

................................................................

8) अगस्त 2020 के दौरान किसे मेघालय (Meghalaya) का नया राज्यपाल (Governor) नियुक्त किया गया? - सत्यपाल मलिक (गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) को 18 अगस्त 2020 को मेघालय का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया। उन्होंने तथागत राय (Tathagata Roy) का स्थान लिया जो सेवानिवृत्त हो गए। मलिक इससे पूर्व पूर्ववर्ती जम्मू व कश्मीर राज्य के राज्यपाल भी थे। वहीं महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) अगली व्यवस्था होने तक गोवा के कार्यवाहक राज्यपाल का काम अतिरिक्त प्रभार के रूप में संभालेंगे)

................................................................

9) भारतीय खाद्य संरक्षा व मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा अगस्त 2020 के दौरान स्कूल परिसर के आस-पास अधिक चीनी, नमक व वसा युक्त खाद्य पदार्थों की बिक्री के बारे में क्या महत्वपूर्ण घोषणा की गई? - स्कूल परिसर के 50 मीटर के भीतर ऐसे खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक रहेगी (भारतीय खाद्य संरक्षा व मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India - FSSAI) ने 10 अगस्त 2020 को घोषणा की कि अब से स्कूल तथा शिक्षण संस्थानों के परिसर के 50 मीटर क्षेत्र में जंक तथा हानिकारक खाद्य पदार्थों की बिक्री निषिद्ध रहेगी। ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें शक्कर, नमक तथा वसा की मात्रा काफी अधिक होती है को न तो स्कूल परिसर के आस-पास और न ही स्कूल की कैण्टीन में बेंचा जा सकेगा)

................................................................

10) भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की उस अंतर्राष्ट्रीय सहयोगी कम्पनी का क्या नाम है जिसकी स्थापना निगम द्वारा अगस्त 2020 के दौरान की गई? - एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेण्ट्स कॉरपोरेशन लिमिटेड (भारत में यूपीआई (UPI) और रूपे (RuPay) जैसे विश्व-स्तरीय भुगतान इंटरफेस तथा भुगतान प्रणाली विकसित करने वाले उपक्रम भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ((National Payments Corporation of India – NPCI) ने अगस्त 2020 के दौरान घोषणा की कि उसने एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेण्ट्स कॉरपोरेशन (NPCI International Payments Ltd - NIPL) लिमिटेड नामक एक नए अंतर्राष्ट्रीय उपक्रम की स्थापना की है। इसका उद्देश्य निगम की स्वदेश विकसित भुगतान प्रणालियों और प्रौद्यौगिकी का प्रयोग अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में करना है। उल्लेखनीय है कि कई देशों ने NPCI के भुगतान मॉडलों की तारीफ करते हुए अपने यहाँ भी ऐसे ही मॉडल स्थापित करने के बारे में रुचि व्यक्त की है)

................................................................

11) अगस्त 2020 के दौरान कौन सी कम्पनी 2 ट्रिलियन डॉलर ($2 Trillion) के बाज़ार पूँजीकरण (Market Capitalization) तक पहुँचने वाली अमेरिका की पहली और दुनिया की दूसरी कम्पनी बनी? - एप्पल इंक. (अमेरिका की दिग्गज टैक्नोलॉजी कम्पनी एप्पल इंक. (Apple Inc.) 19 अगस्त 2020 को पहली अमेरिकी कम्पनी बनी जिसने 2 ट्रिलियन डॉलर का बाज़ार पूँजीकरण हासिल किया है। वहीं यह स्तर हासिल करने वाली एप्पल दुनिया की मात्र दूसरी कम्पनी बनी, हालांकि यह स्तर कम्पनी ने कुछ ही समय के लिए हासिल किया। उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब की सऊदी एरेम्को (Saudi Aramco) 2 ट्रिलियन डॉलर का स्तर हासिल करने वाली दुनिया की पहली कम्पनी थी)

................................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2020 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking  Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | August 2020 | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी | समसामायिकी | अगस्त 2020 | 2020 समसामायिकी | 2020 करेण्ट अफेयर्स | राष्ट्रीय डिज़िटल स्वास्थ्य अभियान | आयकर प्लेटफॉर्म | किसान रेल | चेन्नई-पोर्ट ब्लेयर OFC | आईपीएल खिताब प्रायोजक |

Read more