13-19 मई 2020 करेण्ट अफेयर्स

आत्मनिर्भर भारत | कोविड-19 टेस्ट किट | स्लोवेनिया | अम्फान चक्रवात | जियो | टिक टॉक |

Posted on May 19, 2020 11:11 IST in Current Affairs.

User Image
4222 Followers
560 Views

1) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 महामारी के कारण काफी प्रभावित हुई भारतीय अर्थव्यवस्था को पुन: अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए 12 मई 2020 को 20 लाख करोड़ रुपए के जिस सहायता पैकेज की घोषणा की उसको किस अभियान का नाम दिया गया है? - "आत्मनिर्भर भारत अभियान" (कोविड-19 महामारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था के समक्ष उठ खड़ी हुईं चुनौतियों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 मई 2020 को देश के समक्ष सम्बोधन में 20 लाख करोड़ रुपए के भारी-भरकम राहत पैकेज की घोषणा की। यह भारत के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा राहत पैकेज है तथा भारतीय अर्थव्यवस्था के कुल आकार का लगभग 10% है। इस पैकेज को "आत्मनिर्भर भारत अभियान" नामक एक नए अभियान के तहत घोषित किया गया। इस पैकेज के तहत मुख्यत: चार विषयों पर सर्वाधिक ध्यान दिया जायेगा – भूमि (land), श्रम (labour), तरलता (liquidity) और कानून (law)। सरकार का मानना है कि इस पैकेज माँग, आपूर्ति से लेकर मैन्यूफैक्चरिंग तक अर्थव्यवस्था के क्षेत्र को मजबूत किया जा सकेगा)

.............................................................

2) केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्द्धन ने 10 मई 2020 को घोषणा की कि पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी (National Institute of Virology - NIV) ने कोविड-19 की देश की पहली anti-SARS-CoV-2A human IgG ELISA आधारित टेस्ट किट का विकास सफलतापूर्वक कर लिया है जिससे इस खतरनाक वायरस का एंटीबॉडी परीक्षण हो सकेगा। किस निजी कम्पनी को अब इस किट के बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का काम दिया गया है? - कैडिला हैल्थकेयर (कैडिला हैल्थकेयर (Cadila Healthcare), जिसे इसके पुराने नाम ज़ाइडस कैडिला (Zydus Cadila) के नाम से भी जाना जाता है, को भारत में विकसित पहली स्वदेशी आधारित कोविड-19 जाँच किट के उत्पादन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। भारतीय मेडिकल अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) ने पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी (NIV) द्वारा विकसित इस जाँच-किट प्रौद्यौगिकी को कैडिला हैल्थकेयर को हस्तांतरित कर दिया है कि इन किटों को बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू हो जाए)

.............................................................

3) 14 मई 2020 को किस देश ने कोरोनावायरस महामारी (coronavirus epidemic) की समाप्ति की आधिकारिक घोषणा की तथा इस ऐसा करने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया? - स्लोवेनिया (पूर्वी यूरोप स्थित छोटा सा देश स्लोवेनिया (Slovenia) ने 14 मई 2020 को देश में घोषित कोरोनावायरस महामारी (coronavirus epidemic) की समाप्ति की आधिकारिक घोषणा कर दी। पिछले दो सप्ताह से देश में संक्रमित नए मामलों की दैनिक संख्या 7 से कम रही है तथा इसे देखते हुए सरकार ने यह घोषणा कर दी। हालांकि सरकार ने यह घोषणा भी की कि कोरोनावायरस के लक्षण प्रदर्शित करने वाले विदेशी नागरिकों को देश में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। लगभग 20 लाख की आबादी वाले स्लोवेनिया में कोरोनावारस महामारी की घोषणा 12 मार्च 2020 को हुई थी। अब यह देश महामारी की समाप्ति की घोषणा करने वाला यूरोप का पहला देश बन गया है। स्लोवेनिया में कोरोनावारस के कुल 1,464 मामले सामने आए तथा इससे कुल 103 मौते हुईं)

.............................................................

4) उस शक्तिशाली चक्रवाती तूफान को क्या नाम दिया गया है जो वर्ष 2020 के उत्तर हिंद महासागर मौसम का पहला चक्रवाती तूफान है तथा जिसके ओडीशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही लाने की संभावना व्यक्त की गई है? - अम्फान (अम्फान चक्रवात (Cyclone Amphan) बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से आ रहा एक भीषण चक्रवाती तूफान है जोकि वर्ष 1999 में ओडीशा में आए चक्रवाती तूफान के बाद बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न हुआ पहला सुपर साइक्लोन (Super Cyclone) है। यह चक्रवात प्रारंभ में 29 अप्रैल 2020 को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव के क्षेत्र के रूप में विकसित हुआ था तथा बाद में इसे सुपर साइक्लोन के रूप में वर्गीकृत किया गया। 19 मई 2020 को अम्फान चक्रवात के कारण भारत के ओडीशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) राज्यों के अलावा बांग्लादेश (Bangladesh) में खासी तबाही होने की संभावना जताई गई है)

.............................................................

5) कौन सी खेल प्रतियोगिता कोविड-19 महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद पुन: प्रारंभ होने वाली दुनिया की पहली प्रमुख प्रतियोगिता बनी? - बुन्डेसलीगा (जर्मनी की राष्ट्रीय फुटबॉल लीग बुन्डेसलीगा (Bundesliga) की शुरूआत एक बार फिर 16 मई 2020 से हो गई। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी के कारण इस लीग के 2019-20 के सत्र के मैच बीच में ही रोक दिए गए थे तथा इसका अंतिम मैच 11 मार्च 2020 को खेला गया था। इसके बाद लीग के मैच शुरू करने में दो माह से अधिक का समय लगा। हालांकि फिर शुरू हुए मैचों को खाली स्टेडियमों में खेला जा रहा है तथा खिलाड़ी भी खेलते हुए कई नए सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन किया जा रहा है)

.............................................................

6) जापान के केन्द्रीय बैंक - बैंक ऑफ जापान (Bank of Japan) ने 11 मई 2020 को किसे बैंक की पहली महिला कार्यकारी निदेशक पर नियुक्त किया? - तोकिको शिमिज़ु (55-वर्षीया तोकिको शिमिज़ु (Tokiko Shimizu) को जापान के केन्द्रीय बैंक - बैंक ऑफ जापान में कार्यकारी निदेशक (Executive Director) के पद पर नियुक्त किया गया। यह इस बैंक के 138 वर्ष के इतिहास में पहला मौका है जब किसी महिला को इस शीर्ष पद पर नियुक्त किया गया है। बैंक ऑफ जापान जिसे "निचिगिन" “Nichigin”) के लोकप्रिय नाम से भी जाना जाता है, वर्ष 1882 से अस्तित्व में है)

.............................................................

7) किस अमेरिकी निजी इक्विटी कम्पनी ने 6,598.38 करोड़ रुपए का निवेश कर जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में 1.34% हिस्सेदारी खरीदने की सहमति जताई है? - जनरल एटलांटिक (रिलायंस इण्डस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) द्वारा 17 मई 2020 को की गई घोषणा के अनुसर अमेरिका स्थित निजी इक्विटी कम्पनी जनरल एटलांटिक (General Atlantic) समूह के जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.34% हिस्सेदारी खरीदेगी जिसके लिए यह कम्पनी कुल 6,598.38 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस निवेश ने जियो प्लेटफॉर्म्स का इक्विटी मूल्यांकन (equity value) 4.91 लाख करोड़ के आसपास किया है जबकि इसकी इंटरप्राइज़ कीमत (enterprise value) 5.16 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है। उल्लेखनीय है कि पिछले 5 सप्ताह में यह जियो प्लेटफॉर्म्स में चौथा बड़ा हिस्सेदारी निवेश है)

.............................................................

8) अमेरिकी स्पेस फोर्स (US Space Force) ने गुप्त अंतरिक्ष यान भेजने के अपने अभियान की छठवीं श्रृंखला के तहत 17 मई 2020 को किस यान को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष के लिए रवाना किया जिसे कोविड-19 में मारे गए लोगों की स्मृति में समर्पित किया गया है? - "X-37B" (17 मई 2020 को अमेरिका की स्पेस फोर्स ने "X-37B" नामक अपने मानव-रहित गुप्त अंतरिक्ष यान को बोइंग (Boeing) और लॉकहीड (Lockheed) द्वारा संयुक्त रूप से बनाए गए "एटलस-V" (“Atlas-V”) रॉकेट की मदद से सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में प्रक्षेपित कर दिया। यह स्पेस फोर्स की गुप्त अंतरिक्ष यान श्रृंखला का छठवाँ अभियान है। इस यान को अमेरिका में कोविड-19 महामारी में मारे गए लोगों की स्मृति को समर्पित किया गया है)

.............................................................

9) डिज़्नी (Disney) की स्ट्रीमिंग सेवा डिज़्नी प्लस (Disney +) तथा इसके अंतर्राष्ट्रीय व्यवसाय के अध्यक्ष केविन मायेर (Kevin Mayer) ने अपने पद से इस्तीफा देकर किस प्रमुख वीडियो शेयर एप के पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) का पद संभाल लिया? - टिक टॉक (केविन मायेर (Kevin Mayer) चीनी कम्पनी बाइट डांस (ByteDance) के स्वामित्व वाले दुनिया के सबसे लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन टिक टॉक (Tik Tok) के पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer - CEO) नियुक्त हुए हैं। वे अभी तक डिज़्नी के स्ट्रीमिंग व्यवसाय के प्रमुख थे तथा उन्हीं के नेतृत्व में नवम्बर 2019 में कम्पनी ने डिज़्नी प्लस (Disney +) नामक नया स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लाँच किया था। इसके दुनिया भर में लगभग 5.5 करोड़ ग्राहक हैं। वे अब टिक टॉक के सीईओ के अलावा बाइट डांस के मुख्य परिचालन अधिकारी (Chief Operating Officer - COO) का पद भी संभाल लेंगे। वहीं अभी तक टिक टॉक के प्रमुख का पद संभालने वाले एलेक्स ज़ू (Alex Zhu) अब बाइट डांस के उपाध्यक्ष का पद संभालेंगे)

.............................................................

10) पैदल चल रहे प्रवासी मजदूरों को जूते-चप्पल प्रदान करने के लिए किस राज्य में "चरण-पादुका" नामक एक अनूठा अभियान मई 2020 के दौरान शुरू किया गया? - मध्य प्रदेश (मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक अनूठा "चरण-पादुका" अभियान शुरू किया गया जिसके तहत राज्य से पैदल गुजर रहे प्रवासी मजदूरों को जूते-चप्पल प्रदान कर उनके कष्टों को कुछ कम करने का उद्देश्य तय किया गया है। उल्लेखनीय है कि राज्य के कुछ स्थानों पर राज्य की पुलिस इस अभियान को चला रही है और लॉक-डाउन के कारण अपने घर पैदल वापस लौट रहे ऐसे प्रवासी मजदूरों को जूते-चप्पल प्रदान कर रही है। पिछले कई दिनों से हजारों की संख्या में ऐसे प्रवासी मजदूर मध्य प्रदेश से होकर अपने गृह-राज्यों को लौट रहे हैं)

.............................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2020 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking  Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | May 2020 | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी | समसामायिकी | मई 2020 | 2020 समसामायिकी | 2020 करेण्ट अफेयर्स | आत्मनिर्भर भारत | कोविड-19 टेस्ट किट | स्लोवेनिया | अम्फान चक्रवात | जियो | टिक टॉक |

Read more