1-12 मई 2020 करेण्ट अफेयर्स

वन्दे भारत मिशन | ऑपरेशन समुद्र सेतु | श्रमिक रेलगाड़ी | चुन्नी गोस्वामी | सीकेपी को-ऑपरेटिव बैंक | गैस रिसाव |

Posted on May 12, 2020 08:38 IST in Current Affairs.

User Image
4080 Followers
386 Views

1) भारत सरकार द्वारा मई 2020 में शुरू किए गए उस महात्वाकांक्षी अभियान का क्या नाम है जिसके तहत कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण विदेशों में फँसे भारतीय नागरिकों को वायु मार्ग से देश वापस लाया जा रहा है? - "वन्दे भारत मिशन" (भारत सरकार ने 7 मई 2020 से "वन्दे भारत मिशन" (“Vande Bharat Mission”) का प्रारंभ किया जिसके तहत कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया के तमाम देशों में फँसे हजारों भारतीयों को विभिन्न गैर-नियमित फ्लाइट्स की मदद से स्वदेश वापस लाया जायेगा। इस अभियान के पहले चरण के तहत भारत के पड़ोसी देशों, खाड़ी देशों तथा दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों से भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाने का प्रयास शुरू किया गया है। इसमें लगभग 15,000 भारतीयों को सकुशल देश लाने की कोशिश की जा रही है। वहीं वन्दे भारत मिशन ने दूसरे चरण के तहत यूरोपीय देशों, अमेरिका तथा अन्य देशों से भारतीय नागरिकों को निकालने का प्रयास किया जायेगा)

.....................................................

2) विदेशों में फँसे भारतीय नागरिकों को सकुशल भारत लाने के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) द्वारा 8 मई 2020 को शुरू किए उस अभियान को क्या नाम दिया गया जिसमें नौसैनिक जहाजों का इस्तेमाल किया जा रहा है? - "ऑपरेशन समुद्र सेतु" (भारतीय नौसेना ने 5 मई 2020 को घोषणा की कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण तमाम पड़ोसी तथा सुदूरवर्ती देशों से भारतीय नागरिकों को नौसैनिक जहाजों से वापस लाने के लिए एक महात्वाकांक्षी अभियान को शुरू किया जायेगा। इस अभियान में जो नौसैनिक जहाजों आईएनएस जलाश्व (INS Jalashwa) और आईएनएस मगर (INS Magar) का प्रयोग किया जायेगा। इस अभियान के पहले चरण में 8 मई 2020 को आईएनएस जलाश्व मालदीव (Maldives) की राजधानी माले के लिए रवाना हुआ तथा 10 मई 2020 को 698 भारतीयों को लेकर वापस कोच्चि आ गया)

.....................................................

3) 1 मई 2020 को किसने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के नए स्थाई प्रतिनिधि (India's Permanent Representative) का पद संभाला? - टी.एस. त्रिमूर्ति (1985 बैच के भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Service – IFS) के अधिकारी टी.एस. त्रिमूर्ति (T.S. Trimurti) 1 मई 2020 को संयुक्त राष्ट्र में भारत के नए स्थाई प्रतिनिधि बन गए। वे अभी तक भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में आर्थिक सम्बन्धों के सचिव (Secretary, Economic Relations) का पद संभाल रहे थे तथा केन्द्र सरकार ने उन्हें 29 अप्रैल 2020 को इस पद पर नियुक्त किया। उन्होंने सैय्यद अकबरुद्दीन (Syed Akbaruddin) का स्थान लिया है जो जनवरी 2016 से यह पद संभाले हुए थे तथा 30 अप्रैल 2020 को सेवानिवृत्त हो गए)

.....................................................

4) कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण बेकार हुए प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य भिजवाने के उद्देश्य से पहली यात्री रेल 1 मई 2020 को किन दो राज्यों के बीच चलाई गई? - तेलंगाना से झारखण्ड (भारत सरकार ने 1 मई 2020 को अपनी तरह की पहली यात्री रेलगाड़ी तेलंगाना (Telangana) की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) के लिंगमपल्ली (Lingampally) स्टेशन से झारखण्ड (Jharkhand) के हटिया (Hatia) के लिए रवाना की जिसमें 24 डिब्बों में 1200 प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य भेजा गया। कोविड-19 महामारी के चलते लागू हुए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण यह मजदूर बिना काम-काज के अपने राज्यों के बाहर पड़े थे। इस विशेष रेलगाड़ी को चलाने का निर्णय केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने तेलंगाना सरकार के विशेष आग्रह पर लिया है तथा भविष्य में ऐसी और रेलगाड़ियाँ चलाई जा सकती हैं। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के कारण भारतीय रेल की सभी यात्री रेलगाड़ियों को 22 मार्च 2020 से निरस्त कर दिया गया है। इस विशेष रेलगाड़ी को चलाते समय सभी महत्वपूर्ण हिदायतों का ध्यान रखा गया जैसा यात्रियों की व्यक्तिगत स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का अनुपालन तथा समुचित सैनिटाइज़ेशन प्रबन्धों का होना। 10 मई 2020 तक ऐसी 300 से अधिक रेलगाड़ियों का संचालन भारतीय रेल ने कर 3 लाख से अधिक प्रवासियों को अपने गृह राज्यों तक पहुँचाया। इन विशेष रेलगाड़ियों का नाम "श्रमिक स्पेशल" रखा गया)

.....................................................

5) अपने समय के महान भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी चुन्नी गोस्वामी (Chuni Goswami) का 30 अप्रैल 2020 को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने किस वर्ष एशियाई खेलों में फुटबॉल का स्वर्ण पदक जीता था? - 1962 (1962 में इण्डोनेशिया की राजधानी जकार्ता (Jakarta) में हुए चौथे एशियाई खेलों की पुरुष फुटबॉल स्पर्धा में भारत ने चुन्नी गोस्वामी के नेतृत्व में स्वर्ण पदक जीता था। फाइनल में भारत ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया था। गोस्वामी के नेतृत्व में भारत 1964 के एशियन कप (Asian Cup) में उप-विजेता रहा था तथा छह माह बाद मार्डेका कप (Mardeka Cup) में फाइनल में बर्मा से नजदीकी अंतर से हार गया था। वह काल फुटबॉल का स्वर्ण काल था और चुन्नी गोस्वामी के अलावा पी.के. बेनर्जी जैसे खिलाड़ियों ने भारत को एशिया की फुटबॉल शक्ति बना दिया था। क्लब स्तर पर चुनी गोस्वामी हमेशा मोहन बागान (Mohun Bagan) के लिए खेले। उनकी एक और हासियत थी कि फुटबॉल से सन्यास लेने के बाद उन्होंने प्रथम स्तर किकेट भी खेला। 1966 में गैरी सोबर्स की महान वेस्ट इंडीज़ की टीम के खिलाफ मध्य और पूर्वी ज़ोन की संयुक्त टीम की ओर से खेलते हुए उन्होंने वेस्ट इंडीज़ की टीम को पारी की ऐतिहासिक हार चखाई थी। इंदौर में खेले गए इस मैच में हनुमंत सिंह के नेतृत्व में गोस्वामी और सुब्रोतो गुहा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी)

.....................................................

6) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 2 मई 2020 को महाराष्ट्र स्थित किस सहकारी बैंक का बैंकिंग लाइसेंस निरस्त कर दिया? - सीकेपी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (भारतीय रिज़र्व बैंक ने महाराष्ट्र में परिचालन वाले सहकारी बैंक सीकेपी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (CKP Co-operative Bank Ltd) का बैंकिंग लाइसेंस 2 मई 2020 को निरस्त कर दिया। यह आदेश 30 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आ गया। आरबीआई का मानना है कि इस बैंक में तमाम अनियमितताएं पाई गई हैं तथा बैंक भारी वित्तीय अस्थिरता के कारण अपने ग्राहकों की जमा-राशि वापस करने की स्थिति में नहीं है। अब इस बैंक को किसी भी प्रकार के बैंकिंग कार्य करने तथा कोई नई जमा प्राप्त करने से प्रतिबन्धित कर दिया गया है)

.....................................................

7) किस उपक्रम ने छह वर्ष बाद भारत की सबसे अधिक लाभ अर्जित करने वाली कम्पनी का खिताब (most-profitable tag) रिलायंस इण्ड्स्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) से छीनने में सफलता हासिल की? - टीसीएस (टाटा समूह की अग्रणी आईटी कम्पनी टाटा कन्सलटेंसी सर्विसेज़ (Tata Consultancy Services - TCS) ने भारत की सबसे अधिक लाभ अर्जित करने वाली कम्पनी का खिताब रिलायंस इण्ड्स्ट्रीज़ लिमिटेड से छीनने में सफलता हासिल की जब मई 2020 में घोषित रिलायंस का जनवरी-मार्च 2020 तिमाही का शुद्ध लाभ 6,348 करोड़ रुपए रहा तथा यह लाभ टीसीएस के शुद्ध लाभ 8,049 करोड़ से कम रहा। रिलायंस का शुद्ध लाभ पिछले वित्तीय वर्ष की समान तिमाही के मुकाबले 39% घट गया जिसका मुख्य कारण कच्चे तेल के मूल्य में आई गिरावट के कारण उसके स्टॉक के मूल्यों में भारी गिरावट आ गई)

.....................................................

8) आन्ध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विशाखापट्टनम (Vishakhapatnam) के पास स्थित किस पॉलिमर कम्पनी के संयंत्र में खतरनाक गैस के रिसाव के कारण 11 लोगों की मौत हुई और 500 से अधिक को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा? - एल जी पॉलीमर्स इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड (दक्षिण कोरिया के एल जी समूह (LG Group) की कम्पनी एल जी पॉलीमर्स इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड (LG Polymers India Pvt. Ltd) का आन्ध्र प्रदेश स्थित संयंत्र उस समय चर्चा में आया जब 7 मई 2020 को यहाँ खतरनाक गैस के रिसाव के कारण 11 लोगों की मौत हो गई। विशाखापट्टनम के पास आर.आर. वेंकटपुरम गाँव में स्थित एल जी पॉलीमर्स के संयंत्र में प्लास्टिक उत्पादों को बनाने में प्रयुक्त तमाम गैसों को रखने के एक टैंक में रिसाव शुरू हो गया। इसके चलते संयंत्र के आस-पास स्थित तमाम लोगों को साँस लेने में दिक्कत और चक्कर आने की शिकायत होने लगी। इसके कारण कुल 11 लोगों की मौत हुई जबकि 500 से अधिक लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा। बाद में कम्पनी ने खुलासा किया कि उसके संयंत्र से स्टाइरीन (styrene) गैस का रिसाव हुआ था जिसका प्रयोग खाद्य पदार्थों की पैकिंग के लिए प्रयुक्त पॉलीस्टाइरीन (polystyrene) बनाने में किया जाता है। एक दिन बाद 8 मई 2020 को राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (National Green Tribunal - NGT) ने इस कम्पनी पर 50 करोड़ रुपए का अंतरिम जुर्माना लगा दिया)

.....................................................

9) अमेरिका की वे दो प्राइवेट इक्विटी फर्म कौन सी हैं जिन्होंने मुकेश अम्बानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाले जियो प्लेटफॉर्म (Jio Platform) में संयुक्त रूप से 3.47% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा मई 2020 के दौरान की? - विस्टा इक्विटी पार्टनर्स और सिल्वर लेक (अमेरिका की निजी इक्विटी फर्म विस्टा इक्विटी पार्टनर्स (Vista Equity Partners) ने 8 मई 2020 को घोषणा की कि वह जियो प्लेटफॉर्म में 11,367 करोड़ रुपए से 2.32% हिस्सेदारी खरीदने जा रही है। इससे कुछ दिन पूर्व एक और अमेरिकी निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक (Silver Lake) ने जियो प्लेटफॉर्म में 5,655.75  करोड़ रुपए से 1.15% हिस्सेदारी खरीदने का समझौता किया था। उल्लेखनीय है कि इन सौदों में जियो की बाज़ार कीमत लगभग 4.91 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है)

.....................................................

10) भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा 6 मई 2020 को मौत के घाट उतारे गए आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के सर्वोच्च कमाण्डर का क्या नाम था? - रियाज़ नायकू (जम्मू व कश्मीर राज्य के अवंतीपोरा में भारतीय सुरक्षा बलों ने 6 मई 2020 को हिज्बुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के सर्वोच्च कमाण्डर रियाज़ नायकू (Riyaz Naikoo) को मौत के घाट उतार दिया। इस दुर्दान्त आतंकी के सर पर 12 लाख रुपए का ईनाम था तथा वह पूर्व में मारे जा चुके आतंकी बुरहान वानी (Burhan Wani) का निकट सहयोगी था)

.....................................................

11) उस युवा का क्या नाम है जो मई 2020 के दौरान पाकिस्तानी वायुसेना (Pakistan Air Force) में शामिल होने वाला पहला हिन्दू बना? - राहुल देव (पाकिस्तानी हिंदू युवा राहुल देव (Rahul Dev) उस समय चर्चा में आए जब मई 2020 के दौरान वे पाकिस्तानी वायुसेना में शामिल हुए तथा इस देश की वायुसेना में शामिल होने वाले पहले हिन्दू बने। पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आने वाले राहुल को वायुसेना में जनरल ड्यूटी पायलट ऑफीसर (के पद पर शामिल किया गया)

.....................................................

12) अफ्रीकी स्वाइन फ्लू (African Swine Fever - ASF) से सर्वाधिक प्रभावित भारतीय राज्य कौन सा है जहाँ 11 मई 2020 तक 13 हजार से अधिक सूअरों की मौत हो गई है? - असम (ऐसे समय में जब पूरा देश कोविड-19 महामारी से हलकान हो रहा है, भारत का उत्तर-पूर्वी राज्य असम (Assam) अफ्रीकी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गया है जिसके कारण राज्य में सूअरों की मौत हो रही है। 11 मई 2020 तक राज्य के 9 जिलों में 13000 से अधिक सूअरों की मौत हो चुकी है। पशु स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का वायरस पड़ोसी राज्य अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के रास्ते तिब्बत (Tibet) से आया है। उल्लेखनीय है कि अरुणाचल प्रदेश में भी सैकड़ों सूअरों की संख्या प्रभावित है)

.....................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2020 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking Awareness | Daily Current Affairs | Best Current Affairs | May 2020 | Current Affairs| Current Affairs 2020 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking Awareness | Daily Current Affairs | Best Current Affairs | 2020 Current Affairs | May 2020 | Vande Bharat Mission | Operation Samudra Setu | Chuni Goswami | Gas Leakage | CKP Co-operative Bank | RIL | TCS | Jio |

Read more