1-17 मार्च 2020 करेण्ट अफेयर्स

कोरोना-वायरस | वैश्विक महामारी | उत्तराखण्ड ग्रीष्मकालीन राजधानी | विवाद से विश्वास विधेयक | लक्ज़मबर्ग | यस बैंक

Posted on Mar 17, 2020 09:21 IST in Current Affairs.

User Image
4079 Followers
567 Views

1) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 11 मार्च 2020 को नोवेल कोरोनवाइरस (COVID-19) को एक वैश्विक महामारी (Global Pandemic) घोषित कर दिया। वर्तमान में इस श्रेणी में रखा गया एक अन्य विषाणु रोग कौन सा है? - एचआईवी/एड्स (कॉनविड-19 के आधिकारिक नाम से सम्बोधित नोवेल कोरोनावाइरस (Novel Coronavirus) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 11 मार्च 2020 को वैश्विक महामारी में रखने का फैसला इसलिए किया क्योंकि चीन के वुहान (Wuhan) शहर से शुरू हुए इस विषाणु रोग ने अब पृथ्वी के समस्त महाद्वीपों और सभी प्रमुख देशों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। 17 मार्च 2020 तक कोरोनावाइरस के एक लाख अस्सी हजार से अधिक मामले दुनिया भर में सामने आए हैं जबकि इसके चलते सात हजार से अधिक रोगी अपनी जान गवाँ चुके हैं। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में वैश्विक महामारी का दर्जा प्राप्त एकमात्र अन्य बीमारी एचआईवी/एड्स (HIV/AIDS) है। वहीं भूतकाल में वैश्विक महामारियों का दर्जा कई महामारियों को मिल चुका है जैसे फ्लू, कॉलेरा, स्माल-पॉक्स, तपेदिक, खसरा, पीला ज्वर और मलेरिया)

............................................................

2) भारतीय संसद (Indian Parliament) के उच्च सदन राज्य सभा द्वारा 13 मार्च 2020 को विवाद से विश्वास विधेयक, 2020 (Vivad Se Vishwas Bill, 2020) को पारित किए जाने के चलते यह महत्वपूर्ण विधेयक पारित हो गया। इस विधेयक का मुख्य उद्देश्य क्या है? - देश के सभी प्रत्यक्ष कर विवादों का निपटारा करना (विवाद से विश्वास विधेयक, 2020 का मुख्य उद्देश्य देश में वर्तमान में प्रत्यक्ष कर (direct taxes) से सम्बन्धित लगभग 4.83 लाख परिवादों का वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही निपटारा करना है। यह परिवाद देश भर के तमाम न्यायाधिकरणों में चल रहे हैं तथा सरकार की मंशा है कि करदाताओं को इस नए कानून के द्वारा अपने विवादों को सरकार के साथ हमेशा के लिए निपटाने का मौका देना है)

............................................................

3) मार्च 2020 के दौरान कौन सा देश दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया जहाँ सार्वजनिक यातायात (Public Transport) प्रणालियों को पूर्णतया नि:शुल्क उपलब्ध करा दिया गया है? - लक्ज़मबर्ग (यूरोप के छोटे से और धनी देश लक्ज़मबर्ग (Luxembourg) में 1 मार्च 2020 से सभी सार्वजनिक यातायात प्रणालियों को पूर्णतया नि:शुल्क कर दिया गया तथा ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला देश बन गया। देश में यातायात की लगातार बिगड़ती समस्या और वाहनों की बढ़ती संख्या के चलते लक्ज़मबर्ग सरकार ने यह कदम उठाया है। 1 मार्च 2020 से यहाँ बसें, ट्राम और रेलगाड़ी की सुविधा को नि:शुल्क कर दिया गया)

............................................................

4) केन्द्रीय कैबिनेट ने निजी क्षेत्र के समस्याग्रस्त बैंक यस बैंक (Yes Bank) के पुनर्निर्माण (reconstruction) के लिए आरबीआई द्वारा प्रस्तावित योजना को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी। इस योजना के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक (SBI) इस बैंक में कितने प्रतिशत इक्विटी का निवेश करेगा? - 49% (भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) यस बैंक की इक्विटी पूँजी (equity capital) में 49% हिस्सेदारी प्राप्त करने के लिए निवेश करेगा। उसके अलावा कुछ अन्य बैंक भी यस बैंक को पुन: खड़ा करने के लिए इसकी इक्विटी में हिस्सेदारी हासिल करेंगे तथा यह निवेश भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा स्वीकृत एक योजना के अनुसार होगा। सभी निवेशकों का इक्विटी निवेश तीन वर्ष तक लॉक-इन रहेगा)

............................................................

5) नोवेल कोरोनावाइरस महामारी से लड़ने के लिए ईरान (Iran) सरकार ने 12 मार्च 2020 को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से त्वरित वित्तीय सहायता की मांग की। वह अंतिम मौका कब था जब ईरान ने आईएमएफ से इस प्रकार वित्तीय सहायता मांगी थी? - 1962 (उल्लेखनीय है कि ईरान ने अंतिम बार अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से स्टैण्डबाई क्रेडिट सहायता वर्ष 1960 से 1962 के बीच हासिल की थी। ईरान वर्तमान में कोरोनावाइरस के खिलाफ एक बड़ी गंभीर जंग लड़ रहा है)

............................................................

6) मार्च 2020 के दौरान महाराष्ट्र कैबिनेट ने मुम्बई सेण्ट्रल रेलवे स्टेशन का नाम किस विभूति के नाम पर करने की घोषणा की? - नाना शंकरशेठ (महाराष्ट्र राज्य की कैबिनेट ने 12 मार्च 2020 को घोषणा की कि मुम्बई सेण्ट्रल (Mumbai Central) रेलवे स्टेशन का नाम नाना शंकरशेठ के नाम पर "नाना शंकरशेठ मुम्बई सेंट्रल रेलवे स्टेशन" किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि जगन्नाथ "नाना" शंकरशेठ (1803-1865) महाराष्ट्र के एक विख्यात शिक्षाविद तथा परोपकारी हस्ती रहे हैं जिन्होंने मुम्बई के विकास के लिए जमकर योगदान दिया था)

............................................................

7) केन्द्र सरकार ने 9 मार्च 2020 को जम्मू व कश्मीर के केन्द्र शासित प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नगालैण्ड राज्यों की विधानसभा व संसदीय सीटों के परिसीमन के लिए एक परिसीमन आयोग (Delimitation Commission) का गठन किया। इस परिसीमन आयोग की अध्यक्षता किसे सौंपी गई है? - न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई (सर्वोच्च न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति (श्रीमती) रंजना प्रकाश देसाई (को जम्मू व कश्मीर के केन्द्र शासित प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नगालैण्ड राज्यों के लिए गठित परिसीमन आयोग की अध्यक्षता सौंपी गई है। जम्मू व कश्मीर की सीटों का परिसीमन कुछ समय पहले प्रभाव में आए जम्मू एवं कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के प्रावधानों के तहत लिया जायेगा जिसके तहत जम्मू व कश्मीर तथा लद्दाख को दो नए संघ शासित क्षेत्रों में तब्दील कर दिया गया था)

............................................................

8) केन्द्रीय नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Union Ministry of Renewable Energy) द्वारा मार्च 2020 के दौरान जारी आंकड़ों के अनुसार छत पर लगने वाले सौर ऊर्जा संचालित विद्युत संयंत्रों (domestic rooftop solar power plants) को लगाने के मामले में कौन सा राज्य भारत भर में सबसे आगे है? - गुजरात (गुजरात (Gujarat) राज्य में भारत भर के छत पर लगने वाले सौर ऊर्जा संचालित विद्युत संयंत्रों का लगभग 64% हिस्सा विद्यमान है तथा राज्य में ऐसे संयंत्रों की कुल संख्या 50,915 है। राज्य में ऐसे संयंत्रों से 177.67 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है। भारत भर में ऐसे संयंत्रों की कुल संख्या है। इस मामले में कुल 5,513 संयंत्रों के साथ महाराष्ट्र देश में दूसरे स्थान पर है)

............................................................

9) मार्च 2020 के दौरान जारी एफआईएच (FIH) की पुरुष हॉकी रैंकिंग (Hockey Men’s rankings) में भारत को क्या स्थान हासिल हुआ है? - चौथा (मार्च 2020 के दौरान जारी एफआईएच की पुरुष हॉकी रैंकिंग में भारत एक स्थान उछल कर चौथे स्थान पर रहा। इस रैंकिंग के 2003 में शुरू होने के बाद से यह भारतीय पुरुष टीम की अब तक की सर्वोच्च रैंकिंग है। इस रैंकिंग में पहला स्थान विश्व चैम्पियन बेल्जियम (Belgium) को प्राप्त हुई है जबकि ऑस्ट्रेलिया (Australia) को दूसरा स्थान पर रखा गया है। वहीं महिलाओं की रैंकिंग में भारत को नौंवे स्थान पर रखा गया है)

............................................................

10) मार्च 2020 के दौरान किसने भारत के नए वित्त सचिव (Finance Secretary) का पद संभाला? - अजय भूषण पाण्डेय (अभी तक राजस्व सचिव का पद संभाल रहे 1984 के महाराष्ट्र काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी अजय भूषण पाण्डेय (Ajay Bhushan Pandey) को केन्द्र सरकार ने नया वित्त सचिव नियुक्त किया। उन्होंने जुलाई 2019 से यह पद संभाल रहे राजीव कुमार (Rajiv Kumar) के स्थान पर यह पद ग्रहण किया। राजीव कुमार हाल ही में सेवानिवृत्त हो गए)

............................................................

11) कर्मचारी भविष्यनिधि (EPF) के लाभार्थियों के लिए चालू वित्तीय वर्ष में कितना ब्याज दर प्रदान करने की घोषणा की गई है? – 8.5% (केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने 5 मार्च 2020 को घोषणा की कि कर्मचारी भविष्यनिधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation - EPFO) अपने लाभार्थियों को वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज दर को घटा कर 8.5% कर रहा है। इससे पिछले वर्ष (2018-19) में संगठन ने देशभर में फैले अपने लगभग 6 करोड़ लाभार्थियों को 8.65% ब्याज प्रदान किया था)

............................................................

12) मार्च 2020 के दौरान उत्तराखण्ड (Uttarakhand) सरकार ने किस स्थान को राज्य की नई ग्रीष्मकालीन राजधानी (summer capital) के रूप में नामित किया? - गैरसेण (उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 5 मार्च 2020 को घोषणा की कि गैरसेण (Gaisain) राज्य की नई ग्रीष्मकालीन राजधानी होगी। इस प्रकार उत्तराखण्ड जम्मू एवं कश्मीर के बाद ऐसा दूसरा राज्य बन गया है जिसकी इस प्रकार की दो राजधानियाँ हैं। उल्लेखनीय है कि 1.650 मीटर की ऊँचाई में गैरसेण राज्य के चमोली जिले का छोटा सा नगर है तथा मुख्य राजधानी देहरादून (Dehradun) से यह 250 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर स्थित है)

............................................................

13) सार्वजनिक क्षेत्र के किस प्रमुख बैंक ने मार्च 2020 के दौरान अपने सभी बचत खाता (saving account) धारकों के लिए न्यूनतम बैलेंस राशि (minimum balance amount) रखने की बाध्यता समाप्त करने की घोषणा कर दी? - भारतीय स्टेट बैंक (देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India – SBI) ने अपने सभी 44.51 करोड़ बचत खाता धारकों के लिए न्यूनतम बैलेंस राशि रखने की बाध्यता समाप्त कर दी। सभी तक इस वर्ग के खाताधारकों को मेट्रो शहरों, अर्द्ध-शहरी तथा ग्रामीण शाखाओं के आधार पर क्रमश: 3000 रुपए, 2000 रुपए और 1000 रुपए का औसत मासिक बैलेंस (Average Monthly Balance) रखना पड़ता था। वहीं बैंक ने बचत खाता धारकों के लिए ब्याज दर भी घटा कर 3% प्रति वर्ष कर दिया)

............................................................

14) सऊदी अरब (Saudi Arabia) के ग्रीन कार्ड के नाम से लोकप्रिय इस देश की प्रीमियम रेजीडेंसी (Premium Residency) का दर्जा हासिल करने वाला पहला भारतीय कौन बना? - एम.ए. यूसुफ अली (अबू धाबी में रहने वाले अरबपति भारतीय व्यवसायी एम.ए. यूसुफ अली (M.A. Yusuff Ali) सऊदी अरब की प्रीमियम रेजीडेंसी का दर्जा हासिल करने वाले पहले भारतीय बने हैं। उनके कार्यालय द्वारा 2 मार्च 2020 को जारी जानकारी के अनुसार लूलू समूह (Lulu Group) के अध्यक्ष एम.ए. यूसुफ अली को सऊदी अरब की प्रीमियम रेजीडेंसी प्रदान की गई है। यह दर्जा अप्रवासियों को सऊदी अरब में रहने, काम करने, व्यवसाय करने और सम्पत्ति हासिल करने का अधिकार मिल जाता है। इस दर्जे को सऊदी अरब के ग्रीन कार्ड का दर्जा मिला है। एम.ए. यूसुफ अली को पिछले वर्ष फोर्स पत्रिका ने संयुक्त अरब अमीरात का सबसे धनी अप्रवासी बताया था)

............................................................

15) चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स ने वर्ष 2018-19 के दौरान उत्पादन सम्बन्धी कौन सा कीर्तिमान स्थापित किया? - एक वित्तीय वर्ष में सर्वाधिक 402 रेलवे इंजनों के उत्पादन का कीर्तिमान (पश्चिम बंगाल स्थित चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (Chittaranjan Locomotive Works - CLW) में वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान कुल 402 विद्युत इंजनों का उत्पादन हुआ। यह इस संयंत्र द्वारा एक वर्ष में किया गया सर्वाधिक उत्पादन है तथा इसके साथ इस संयंत्र ने वर्ष 2017-18 में 350 इंजनों के उत्पादन के अपने कीर्तिमान को तोड़ दिया। इस उपलब्धि के लिए इस संयंत्र का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया)

............................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2020 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking  Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | March 2020 | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी | समसामायिकी | मार्च 2020 | 2020 समसामायिकी | 2020 करेण्ट अफेयर्स | कोरोना-वायरस | वैश्विक महामारी | उत्तराखण्ड ग्रीष्मकालीन राजधानी | विवाद से विश्वास विधेयक | लक्ज़मबर्ग | यस बैंक |

Read more