21-29 फरवरी 2020 करेण्ट अफेयर्स

अमेरिका-तालिबान समझौता | डोनाल्ड ट्रम्प | होस्नी मुबारक | विकास दर | मलेशिया प्रधानमंत्री |

Posted on Mar 02, 2020 09:01 IST in Current Affairs.

User Image
4079 Followers
625 Views

1) अमेरिका (United States) ने 29 फरवरी 2020 को इस्लामिक चरमपंथी संगठन तालिबान (Taliban) के साथ एक समझौता किया जिसके तहत अमेरिका अफगानिस्तान से अपनी सेना की वापसी करेगा। यह ऐतिहासिक समझौता कहाँ हस्ताक्षरित किया गया? - दोहा (कतर (Qatar) की राजधानी दोहा (Doha) में 29 फरवरी 2020 को अमेरिका ने तालिबान के साथ एक समझौता हस्ताक्षरित किया है जिसके तहत अफगानिस्तान में तैनात अमेरिकी फौजी टुकड़ियों की वापसी सुनिश्चित करने की अमेरिका ने स्वीकारोक्ति प्रदान की है। 11 सितम्बर 2001 को अमेरिका पर हुए आतंकी हमले के बाद से अमेरिकी फौजी अफगानिस्तान में तैनात रहे हैं तथा यह अमेरिका की किसी युद्धग्रस्त देश में सबसे लम्बी तैनाती है। इस युद्ध के चलते अब तक 2 लाख करोड़ डॉलर ($2 trillion) का खर्च आया है तथा अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के 3,500 से अधिक सैनिक अब तक मारे गए हैं। वहीं अफगानिस्तान ने दसियों हजार अपने नागरिकों को इस युद्ध में गँवाया है)

.............................................................

2) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने भारत का अपना दो-दिवसीय आधिकारिक दौरा 25 फरवरी 2020 को समाप्त किया। इसके साथ ही अब तक कितने अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के आधिकारिक दौरे पर आ चुके हैं? - सात (डोनाल्ड ट्रम्प भारत की आधिकारिक यात्रा पर आने वाले सातवें अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए। भारत की आधिकारिक यात्रा पर आने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइज़नहॉवर (Dwight D Eisenhower) थे जो वर्ष 1959 में आए थे। इसके बाद 1969 में रिचर्ड निक्सन (Richard Nixon) और 197 में जिम्मी कार्टर (Jimmy Carter) आए थे। बिल क्लिंटन (Bill Clinton) की 2000 की भारत की यात्रा 5 दिन की थी तथा यह किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की सबसे लम्बी यात्रा था। वर्ष 2006 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश (George W. Bush) की यात्रा के दौरान परमाणु समझौता हस्ताक्षरित किया गया था। बराक ओबामा (Barack Obama) एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जिन्होंने भारत की दो आधिकारिक यात्राएं कीं - 2010 और 2015 में। डोनाल्ड ट्रम्प ने 24 फरवरी 2020 को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में "नमस्ते ट्रम्प" (“Namaste Trump”) नामक एक भव्य आयोजन में भाग लिया। इसी दिन उन्होंने अपने परिवार के साथ अहमदाबाद में साबरमती आश्रम और आगरा के ताज महल के दर्शन किए)

.............................................................

3) वर्ष 2018-19 के दौरान कौन सा देश द्विपक्षीय व्यापार (Bilateral Trade) के मामले में चीन (China) को पछाड़कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार (India's top trading partner) बन गया? - अमेरिका (भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2018-19 के दौरान अमेरिका द्विपक्षीय व्यापार के मामले में चीन को पछाड़कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार बन गया। इस दौरान भारत और अमेरिका का द्विपक्षीय व्यापार जहाँ 87.95 अरब डॉलर रहा वहीं भारत और चीन का द्विपक्षीय व्यापार 87.07 अरब डॉलर रहा। उल्लेखनीय है कि अमेरिका उन कुछ चुनिंदा देशों में से एक है जिनके साथ भारत का व्यापार धनात्मक (surplus) है, अर्थात निर्यात अधिक और आयात कम)

.............................................................

4) 25 फरवरी 2020 को दिवंगत होने वाले होस्नी मुबारक (Hosni Mubarak) किस देश के पूर्व शासक थे? - मिस्र (होस्नी मुबारक वर्ष 1981 से 2011 तक मिस्र (Egypt) के राष्ट्रपति (President) रहे थे तथा अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने तानाशाही तरीके से देश को चलाया था। 1973 के अरब-इज़राइल युद्ध के दौरान उन्होंने अपने देश की वायुसेना का नेतृत्व किया था। लेकिन 2011 में एक तख्तापलट में उनई सरकार गिर गई थी। अरब क्षेत्र में हुई लोकतांत्रिक क्रांति (Arab Spring) के दौरान प्रदर्शनकारियों की हत्या करने के आरोप में उन्हें जेल में डाल दिया गया था तथा उनपर मुकदमा चलाया गया था। वर्ष 2017 में आरोप सिद्ध न होने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया था। 25 फरवरी 2020 को राजधानी काहिरा (Cairo) में 91 वर्ष की आयु में उन्होंने अंतिम सांस ली)

.............................................................

5) 28 फरवरी 2020 को जारी आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर-दिसम्बर 2019 तिमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर (GDP growth rate) कितनी रही है? – 4.7 प्रतिशत (अक्टूबर-दिसम्बर 2019 तिमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 4.7% रही। यह वृद्धि दर इससे पिछली तिमाही यानि जुलाई-सितम्बर 2019 की संशोधित विकास दर (revised growth rate) 5.1% के मुकाबले कम है। वहीं अप्रैल-जून 2019 तिमाही की विकास दर भी 5.0 की दर से संशोधित कर 5.6% की गई थी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019-20 की विकास दर 5% रहने का अनुमान लगाया गया है जोकि पिछले 11 वर्षों की सबसे कम विकास दर है। वर्ष 2018-19 में भारतीय अर्थव्यवस्था 6.1% की दर से बढ़ी थी)

.............................................................

6) मलेशिया (Malaysia) के प्रधानमंत्री (Prime Minister) महातिर मोहम्मद (Mahathir Mohamad) द्वारा अपने पद से इस्तीफा देने के बाद किसे देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया? - मुहियुद्दीन यासिन (मलेशिया के सम्राट अब्दुल्लाह (King Abdullah) ने 29 फरवरी 2020 को देश के पूर्व गृह मंत्री मुहियुद्दीन यासिन (Muhyiddin Yassin) को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। 94-वर्षीय महातिर मोहम्मद ने अपने पद से इस्तीफा देकर मलेशिया को राजनीतिक संकट में ढकेल दिया था। यासिन ने 1 मार्च 2020 को देश के नए प्रधानमंत्री की शपथ लेकर कार्यभार ग्रहण कर लिया)

.............................................................

7) फरवरी 2020 के दौरान किसने भारतीय थलसेना (Indian Army) की दूसरी महिला लेफ्टिनेंट जनरल (Lieutenant General) बनने का गौरव हासिल किया? - माधुरी कानितकर (पुणे स्थित सशस्त्र सेना मेडिकल कॉलेज (AFMC) की पूर्व डीन मेजर जनरल माधुरी कानितकर (Maj. General Madhuri Kanitkar) उस समय चर्चा में आईं जब 29 फरवरी 2020 को वे भारतीय सेना के इतिहास की दूसरी महिला लेफ्टिनेंट जनरल (Lieutenant General) बन गईं, जोकि थलसेना का दूसरा सबसे बड़ा पद  है। वे इस पद तक पहुँचने वाली पहली महिला बाल-रोग विशेषज्ञ (paediatrician) हैं। उनके पति राजीव कानितकर (Rajiv Kanetkar) भी सेना में लेफ्टिनेंट जनरल रह चुके हैं तथा इस प्रकार इस पद तक पहुँचने वाला यह भारतीय थलसेना का पहला दम्पत्ति जोड़ा है। इस पद तक पहुँचने वाली पहली महिला अधिकारी पुनिता अरोड़ा (Punita Arora) थीं। यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना की एयर मार्शल पद्मावती बंदोपाध्याय सशस्त्र सेनाओं में इस स्तर तक पहुँचने वाली पहली अधिकारी थीं)

.............................................................

8) चण्डीगढ़ की वे अण्डर-19 महिला क्रिकेटर कौन हैं जिन्होंने एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का कारनामा किया? - काश्वी गौतम (चण्डीगढ़ की अण्डर-19 एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान काश्वी गौतम (Kashvee Gautam) ने 24 फरवरी 2020 को एक एकदिवसीय मैच में विपक्षी टीम के सभी 10 विकेट लेकर यह विशिष्ट कीर्तिमान रचने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनने का गौरव हासिल किया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा सिर्फ दो क्रिकेटरों ने किया है - भारत के अनिल कुम्बले (Anil Kumble) और इंग्लैण्ड के जे.सी. लेकर (J.C. Laker)

.............................................................

9) कौन सी एयरलाइन बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर (Boeing 787-9 Dreamliner) विमान की डिलीवरी लेने वाली भारत की पहली एयरलाइन कम्पनी बनी? - विस्तारा (फरवरी 2020 के दौरान भारतीय निजी एयरलाइन कम्पनी विस्तारा (Vistara) ने बोइंग की चौड़ी-बॉडी वाले विमान (wide-body aircraft) 787-9 ड्रीमलाइनर विमान की डिलीवरी ली तथा वह इस कम्पनी को हासिल करने वाली देश की पहली एयरलाइन बन गई। सूचना के अनुसार विस्तारा मार्च 2020 से अपने यात्रियों को कुछ समय के लिए अंतरदेशीय उड़ान पर इस विमान की सुविधा देगा तथा बाद में इस जहाज को अपने लम्बी दूरी के अंतर्राष्ट्रीय रूट (long-haul international routes) पर लगा देगा। वर्तमान में सिर्फ एयर इण्डिया लम्बी दूरी के अंतर्राष्ट्रीय रूट पर सेवाएं प्रदान करने वाली भारतीय एयरलाइन कम्पनी है)

.............................................................

10) फरवरी 2020 के दौरान भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India - FSSAI) ने मिठाई की दुकानों/प्रतिष्ठानों को खुली मिठाइयों को बेचते उत्पादन तिथि तथा उपभोग के लिए "बेस्ट-बिफोर" (best before) तिथि अंकित करने का आदेश पारित किया। यह आदेश कब से प्रभाव में आ जायेगा? - 1 जून 2020 (भारतीय खाद्य नियामक संस्था (FSSAI) ने अपने आदेश में कहा है कि 1 जून 2020 से देश की सभी मिठाई की दुकानों/प्रतिष्ठानों को अपने यहाँ खुले में बेची जाने वाली मिठाइयों को डिस्प्ले करने वाली ट्रे में मिठाई की उत्पादन तिथि (manufacturing date) तथा उपभोग के लिए "बेस्ट-बिफोर" तिथि दर्शानी होगी। इस नियम को लाने का मुख्य कारण इस मुद्दे पर प्राप्त तमाम शिकायतें हैं जिनमें कहा गया है कि कई बार पुरानी, खराब और सड़ी-बदबूदार मिठाई को बेचा जाता है)

.............................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2020 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking  Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | February 2020 | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी | समसामायिकी | फरवरी 2020 | 2020 समसामायिकी | 2020 करेण्ट अफेयर्स | अमेरिका-तालिबान समझौता | डोनाल्ड ट्रम्प | होस्नी मुबारक | विकास दर | मलेशिया प्रधानमंत्री |

Read more