6-15 नवम्बर 2019 करेण्ट अफेयर्स

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन | अयोध्या विवाद फैसला | विश्व ग्रामीण एवं कृषि वित्त कांग्रेस | उच्च न्यायालय मुख्य न्याय

Posted on Nov 15, 2019 07:01 IST in Current Affairs.

User Image
3958 Followers
472 Views

1) ब्रिक्स (BRICS) देशों का 11वाँ शिखर सम्मेलन 13 व 14 नवम्बर 2019 को किस स्थान में आयोजित हुआ जिसमें भारत का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया? - ब्राज़िलिया, ब्राजील (ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के संगठन ब्रिक्स का 11वाँ शिखर सम्मेलन (11th BRICS Summit) 13 व 14 नवम्बर 2019 को ब्राज़ील (Brazil) की राजधानी ब्राज़ीलिया (Brasilia) में आयोजित हुआ। ब्राज़ील सरकार के विदेश मंत्रालय इटामराती पैलेस (Itamaraty Palace) में यह सम्मेलन आयोजित किया गया। इस शिखर सम्मेलन का थीम था - "ब्रिक्स : नवाचारित भविष्य के लिए आर्थिक विकास" (BRICS: economic growth for an innovative future)। सम्मेलन में मेजबान ब्राज़ील का प्रतिनिधित्व यहाँ के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने किया, जबकि रूस की तरफ से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन की तरफ से राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका की तरफ से राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा शामिल रहे। सम्मेलन में मुख्यत: विज्ञान, प्रौद्यौगिकी और नवाचार तथा डिज़िटल अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए सहयोग बढ़ाने पर विमर्श हुआ)

....................................................................

2) 9 नवम्बर 2019 को दिए अपने ऐतिहासिक एवं बहुप्रतीक्षित निर्णय में सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने अयोध्या (Ayodhya) के विवादित स्थान पर भगवान राम का मंदिर बनाने का आदेश देते हुए एक मस्जिद के लिए अयोध्या में ही 5 एकड़ भूमि सुन्नी वक्फ बोर्ड को प्रदान करने का आदेश दिया। अयोध्या विवाद का पटाक्षेप करने वाले इस फैसले में किस हिंदू संगठन को इस मामले की मुख्य पार्टी मानने से सर्वोच्च न्यायालय ने इंकार किया? - निर्मोही अखाड़ा (अपने ऐतिहासिक फैसले में सर्वोच्च न्यायालय ने भारत सरकार को आदेश दिया कि विवादित स्थल पर भगवान राम का मंदिर बनाने के लिए एक मंदिर ट्रस्ट का गठन 3 माह के भीतर किया जाए। न्यायालय ने 2.77 एकड़ की पूरी भूमि मंदिर निर्माण के लिए देने की बात कहते हुए आदेश दिया कि एक मस्जिद बनाने के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ भूमि का एक अलग टुकड़ा अयोध्या में ही प्रदान किया जाए। निर्णय में सर्वोच्च न्यायालय ने तकनीकी आधार पर निर्मोही अखाड़े (Nirmohi Akhara) की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उसे मामले की मुख्य पार्टी मानने की बात कही गई थी। हालांकि अपने आदेश में सर्वोच्च न्यायालय ने निर्मोही अखाड़े के एक सदस्य को प्रस्तावित मंदिर ट्रस्ट में स्थान देने की बात कही। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली इस 5-सदस्यीय पीठ का फैसला बहुमत (5:0) से आया)

....................................................................

3) देश में रुकी हुई हाउसिंग परियोजनाओं में जान फूँकने के उद्देश्य से केन्द्रीय कैबिनेट ने 6 नवम्बर 2019 को एक वैकल्पिक निवेश कोष (alternative investment fund - AIF) बनाने की घोषणा की। इस कोष में कितना धन निवेशित करने की घोषणा की गई? – 25,000 करोड़ रुपए (केन्द्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने 6 नवम्बर 2019 को घोषणा की कि देश भर के अग्रणी शहरों में बंद पड़ चुकी लगभग 1600 हाउसिंग परियोजनाओं को संबल प्रदान कर फिर से शुरू करने की महात्वाकांक्षी योजना के तहत 25,000 करोड़ रुपए का वैकल्पिक निवेश कोष (AIF) बनाया जायेगा। इस कोष का मुख्य उद्देश्य किफायती (affordable) और मझोली (middle-income) हाउसिंग परियोजनाओं को डेब्ट फाइनेंसिंग के द्वारा नई जान फूंक कर पूरा करना है)

....................................................................

4) नवम्बर 2019 के दौरान किसे गूगल (Google) ने भारत का नया कण्ट्री हेड (Country Head) तथा बिक्री व परिचालन का उपाध्यक्ष नियुक्त किया? - संजय गुप्ता (दिग्गज वैश्विक सर्च इंजन कम्पनी गूगल ने 8 नवम्बर 2019 को घोषणा की कि संजय गुप्ता (Sanjay Gupta) कम्पनी के भारतीय परिचालन (गूगल इण्डिया – Google India) के अगले कण्ट्री हेड होंगे तथा वे बिक्री व परिचालन (Sales and Operations) के उपाध्यक्ष (Vice President) भी होंगे। इससे पहले वे स्टार इण्डिया (Star India) और डिज़नी इण्डिया (Disney India) में प्रबन्ध निदेशक (MD) की भूमिका निभा चुके हैं। स्टार इण्डिया के प्रबन्ध निदेशक के तौर पर उन्होंने स्टार को भारत की सबसे बड़ी मीडिया कम्पनी बनाने में काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया था)

....................................................................

5) कौन सा देश मैच-फिक्सिंग (Match-fixing) और खेलों में सट्टेबाजी (sports betting) को आपराधिक कृत्य घोषित करने वाला दक्षिण-एशिया का पहला देश बना? - श्रीलंका (12 नवम्बर 2019 को श्रीलंका (Sri Lanka) दक्षिण एशिया का पहला ऐसा देश बना जिसने मैच-फिक्सिंग और खेलों में सट्टेबाजी को आपराधिक कृत्य घोषित कर दिया। श्रीलंका की सरकार ने इस सम्बन्ध में एक विधेयक (Prevention of Offences Related to Sports Bill) प्रस्तुत किया जिसमें ऐसे कृत्यों में संलिप्तता पाए जाने पर 5,55,000 डॉलर तक जुर्माना और 10 वर्ष तक के कारावास की सजा का प्रावधान है)

....................................................................

6) विश्व ग्रामीण एवं कृषि वित्त कांग्रेस (World Congress on Rural and Agricultural Finance - WCRAF) के छठवें सत्र का आयोजन नवम्बर 2019 के दौरान भारत के किस स्थान पर किया गया? - नई दिल्ली (नई दिल्ली (New Delhi) में विश्व ग्रामीण एवं कृषि वित्त कांग्रेस (WCRAF) के छठवें सत्र का आयोजन 12 व 13 नवम्बर 2019 को किया गया। प्रत्येक 3 वर्ष में होने वाले इस कांग्रेस सत्र के इससे पूर्व सत्र का आयोजन वर्ष 2016 में सेनेगल के डकार (Dakar) में हुआ था। इस छठवें का थीम था - “Rural and Agricultural Finance: Critical Input to achieve Inclusive and Sustainable Development”। उल्लेखनीय है कि के सत्रों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण व कृषि वित्त क्षेत्र से सम्बन्धित समस्त भागीदारों को एक मंच पर लाकर इस क्षेत्र के विकास की नीतियाँ निश्चित करना है)

....................................................................

7) नवम्बर 2019 के दौरान किन न्यायाधीशों ने क्रमश: पटना उच्च न्यायालय (Bihar High Court) और मेघालय उच्च न्यायालय (Meghalaya High Court) के मुख्य न्यायाधीशों की जिम्मेदारी संभाली? - न्यायमूर्ति संजय करोल (पटना उच्च न्यायालय) और न्यायमूर्ति मुहम्मद रफीक (मेघालय उच्च न्यायालय) - न्यायमूर्ति संजय करोल (Justice Sanjay Karol) ने 12 नवम्बर 2019 को पटना उच्च न्यायालय के 43वें मुख्य न्यायाधीश का पदभार ग्रहण किया। उन्होंने न्यायमूर्ति अमरेश्वर प्रताप साही का स्थान लिया जिन्हें कुछ समय पहले मद्रास उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। वहीं न्यायमूर्ति मुहम्मद रफीक (Justice Muhammad Raffiq) ने 6 नवम्बर 2019 को मेघालय उच्च न्यायालय के आठवें मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली। उन्होंने न्यायमूर्ति अजय कुमार मित्तल का स्थान लिया जिन्हें मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है)

....................................................................

8) नवम्बर 2019 के दौरान किसे प्रसिद्ध वित्तीय समाचार-पत्र फाइनेंशियल टाइम्स (Financial Times) की नई सम्पादक (Editor) नियुक्त किया गया जिसके चलते वे इस पत्र के इतिहास की पहली महिला सम्पादक बनीं? - रौला खलफ (लेबनान की रौला खलफ (Roula Khalaf) को 12 नवम्बर 2019 को फाइनेंशियल टाइम्स की नई सम्पादक नियुक्त किया गया। वे अभी तक उप-सम्पादक का पद संभाले हुए थीं। इसके साथ ही वे इस प्रतिष्ठित वित्तीय समाचार-पत्र के 131 वर्ष लम्बे इतिहास में इसकी पहली महिला सम्पादक बनी हैं)

....................................................................

9) बिम्स्टेक (BIMSTEC) संगठन के पहले बंदरगाह सम्मेलन का आयोजन नवम्बर 2019 के दौरान भारत के किस स्थान पर किया गया? - विशाखापट्टनम (आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम (Vishakhapatnam) में 7 और 8 नवम्बर 2019 को बिम्स्टेक संगठन के पहले बंदरगाह सम्मेलन (First-ever BIMSTEC Conclave of Ports) का आयोजन किया गया। अपने तरह के इस इस पहले सम्मेलन का उद्घाटन जलवहन राज्य मंत्री मनसुख मनड्वाडिया ने किया। इस दो-दिवसीय सम्मेलन में समुद्री क्षेत्र में संगठन के देशों में परस्पर सहयोग, बंदरगाहों की कनेक्टिविटी को सुधारने और इस क्षेत्र को अधिक कार्यकुशल बनाने पर विचार किया गया)

....................................................................

10) दुनिया की सबसे बड़ी एस्ट्रोफिजिक्स कक्षा और सबसे बड़ी स्पेक्ट्रोस्कोप्स की सभा का आयोजन कर भारत के किस स्थान ने अपना नाम गीनिज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में दर्ज कराया? - कोलकाता (कोलकाता (Kolkata) के साइंस सिटी (Science City) में 5 नवम्बर 2019 को भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2019 (India International Science Festival 2019 (IISF 19) के अवसर पर 1,598 छात्रों ने जब एक साथ प्रतिभागिता की तब दुनिया की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रोस्कोप्स की सभा (world’s largest assembly of spectroscopes) का कीर्तिमान बना। इसी के साथ 45 मिनट की एस्ट्रोफिजिक्स की कक्षा में इतनी बड़ी प्रतिभागिता के साथ यह दुनिया में एस्ट्रोफिजिक्स की सबसे बड़ी कक्षा (world’s largest astrophysics lesson) भी बन गई। यह दोनों कीर्तिमान गीनिज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में दर्ज हो गए)

....................................................................

11) नवम्बर 2019 के दौरान आईआरडीएआई (IRDAI) ने किस बीमा कम्पनी के नए पॉलिसी बेचने पर प्रतिबन्ध लगा दिया? - रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस कम्पनी (भारतीय बीमा नियमन एवं विकास प्राधिकरण (The Insurance Regulatory and Development Authority of India - IRDAI) ने 6 नवम्बर 2019 को अनिल अम्बानी (Anil Ambani) के नेतृत्व वाली बीमा कम्पनी रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस कम्पनी (Reliance Health Insurance Company) द्वारा नई बीमा पॉलिसी बेचने को नई बीमा पॉलिसी बेंचने से प्रतिबन्धित कर दिया। इसके साथ ही उसने कम्पनी के पॉलिसी-धारकों की समस्त देनदारियाँ (liabilities) और वित्तीय परिसम्पत्तियों (financial assets) को समूह की एक अन्य कम्पनी रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड (Reliance General Insurance Co. Ltd) को 15 नवम्बर 2019 से हस्तांतरित करने का आदेश भी दिया। रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस कम्पनी का परिचालन अक्टूबर 2018 से शुरू हुआ था लेकिन कम्पनी जून 2019 से निर्धारित सॉलवेंसी (solvency) कायम करने में असफल रही है तथा इस सम्बन्ध में IRDAI ने कई बार कम्पनी को चेतावनी भी दी थी)

....................................................................

12) भारतीय रेल (Indian Railways) द्वारा 6 नवम्बर 2019 को जारी की गई अपनी तरह की देश की पहली गैर वातानुकूलित संवर्ग की सीसीटीवी सुविधा से युक्त लोकल ट्रेन की नई डिब्बा रेक को क्या नाम दिया गया है? - "उत्तम" ("उत्तम" (Uttam) देश की पहली गैर वातानुकूलित संवर्ग की सीसीटीवी (CCTV) सुविधा से युक्त लोकल ट्रेन की नई डिब्बा रेक को दिया गया नाम है जिसे भारतीय रेल ने 6 नवम्बर 2019 को पहली बार पश्चिमी रेलवे (Western Railway) के लोकल ट्रेन नेटवर्क में संचालित किया। डिब्बे की इस प्रकार की रेक में अधिक आरामादायक सीटें, सीसीटीवी कैमरे, लाल रंग की आपातकालीन बटन, अधिक मजबूत पार्टिशन और मॉड्युलर प्रकार की लगेज रखने की व्यवस्था की गई है। खास बात है कि चेन्नई स्थित इंटेगरल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा निर्मित ऐसी दो ही रेक तैयार की गई हैं जिनमें से दूसरी दक्षिण-मध्य रेलवे (South-Central Railway) को दी गई है)

....................................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2019 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking  Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | November 2019 | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी | समसामायिकी | नवम्बर 2019 | 2019 समसामायिकी | 2019 करेण्ट अफेयर्स | ब्रिक्स शिखर सम्मेलन | अयोध्या विवाद फैसला | विश्व ग्रामीण एवं कृषि वित्त कांग्रेस | उच्च न्यायालय मुख्य न्यायाधीश | बिम्स्टेक बंदरगाह सम्मेलन | 

Read more