13-26 अप्रैल 2019 करेण्ट अफेयर्स

इण्डिया पोस्ट | मलेरिया का टीका | मुख्य न्यायाधीश | यूक्रेन के राष्ट्रपति | जालियांवाला बाग | माइक्रोसॉफ्ट | संतो

Posted on Apr 26, 2019 02:11 IST in Current Affairs.

User Image
3562 Followers
577 Views

1) अप्रैल 2019 के दौरान की गई घोषणा के अनुसार किस आईटी कम्पनी ने भारतीय डाक विभाग (इण्डिया पोस्ट – India Post) के देश भर में स्थित 1.5 लाख से अधिक डाक घरों का आधुनिकीकरण कर विभाग के लिए एक एकीकृत प्रणाली को सफलतापूर्वक लागू कर दिया? - टीसीएस (भारत की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्यौगिकी कम्पनी टीसीएस (TCS) ने 22 अप्रैल 2019 को घोषणा की कि उसने इण्डिया पोस्ट (India Post) में काफी विस्तृत एकीकृत आईटी सॉल्यूशन (Integrated IT Solution) को सफलतापूर्वक लागू कर दिया है। भारतीय डाक विभाग के आधुनिकीकरण से सम्बन्धित इस भारी-भरकम परियोजना के तहत देश भर के 1.5 लाख से अधिक डाक घरों को इसका हिस्सा बनाया गया है। इससे दुनिया की सबसे बड़ी ई-पोस्ट व्यवस्था का उदय हुआ है जिसमें डाक प्रणाली, वित्त तथा मानव संसाधन प्रबन्धन जैसे सभी कार्यों को अत्याधुनिक आईटी प्रणाली द्वारा संचालित किया जायेगा। कई वर्षों से चल रही इस परियोजना की लागत 1,100 करोड़ रुपए थी)

.............................................................

2) दुनिया का अपनी तरह का पहला मलेरिया का टीका (World’s First Malaria Vaccine) 23 अप्रैल 2019 को किस देश में लाँच किया गया? - मलावी (अफ्रीकी देश मलावी (Malawi) में 23 अप्रैल 2019 को दुनिया का अपनी तरह का पहला मलेरिया का टीका लाँच किया गया। इस टीके का नाम 'RTS,S' है जबकि इसका व्यापारिक नाम मॉस्क्यूरिक्स (Mosquirix) रखा गया है। उल्लेखनीय है कि अभी तक मलेरिया का कोई टीका उपलब्ध नहीं है तथा इससे रक्षा के लिए मच्छरों से बचाव के उपायों को ही अपनाना पड़ता है। इस टीके का विकास ग्लैक्सोस्मिथ्क्लाइन (GlaxoSmithKline - GSK) ने किया है जबकि बिल एण्ड मेलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) ने टीके की विकास परियोजना के लिए आर्थिक मदद की है)

.............................................................

3) सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) पर एक पूर्व महिला कर्मचारी द्वारा यौन शोषण के आरोपों की जाँच पड़ताल के लिए 23 अप्रैल 2019 को गठित तीन न्यायाधीशों की समिति की अध्यक्षता किसे सौंपी गई है? - न्यायमूर्ति एस.ए. बोब्डे (न्यायमूर्ति एस.ए. बोब्डे (Justice S.A. Bobde), जोकि सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों में वरिष्ठता के मामले में दूसरे स्थान पर हैं, को उस तीन-सदस्यीय न्यायाधीशों की समिति का अध्यक्ष बनाया गया है जो सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई पर एक पूर्व महिला कर्मचारी द्वारा यौन शोषण के आरोपों की जाँच पड़ताल करने के उद्देश्य से 23 अप्रैल 2019 को गठित की गई है। इस समिति के अन्य दो सदस्य हैं - न्यायमूर्ति एन.वी. रमणा (Justice N.V. Ramana) और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी (Justice Indira Banerjee)) । हालांकि एक दिन बाद न्यायमूर्ति रमणा ने अपने को इस समिति से अलग करने की घोषणा कर दी।

.............................................................

4) यूक्रेन (Ukraine) के उस पटकथाकार और हास्य अभिनेता का क्या नाम है जिसने देश के राष्ट्रपति चुनावों में निवर्तमान राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेन्को (Petro Poroshenko) को पराजित कर राष्ट्रपति का पद हासिल कर लिया? - वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की (41-वर्षीय वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskiy), जोकि पेशे से पटकथाकार व हास्य अभिनेता हैं, ने यूक्रेन में उस समय नया इतिहास रच दिया जब 21 अप्रैल 2019 को घोषित राष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने 70% से अधिक मत हासिल कर एकतरफा जीत हासिल की। उनके प्रतिद्वन्दी निवर्तमान राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेन्को (Petro Poroshenko) ने इस चुनाव में अपनी हार स्वीकार कर ली। उल्लेखनीय है कि एक टीवी श्रृंखला में यूक्रेनी राष्ट्रपति की भूमिका निभाने के अलावा ज़ेलेन्स्की के पास कोई राजनीतिक अनुभव नहीं है। वे ऐसे समय यूक्रेन की बागडोर संभालने जा रहे हैं जब देश तमाम आर्थिक समस्याओं के अलावा रूस के समर्थन वाली चरमपंथी ताकतों का सामना भी कर रहा है)

.............................................................

5) 13 अप्रैल 2019 को विश्व के अब तक के सबसे बड़े विमान ने अपनी पहली उड़ान भरी। इस विशालकाय विमान को बनाने वाली कम्पनी का क्या नाम है? - स्ट्रेटोलॉन्च सिस्टम्स कॉरपोरेशन (स्ट्रेटोलॉन्च सिस्टम्स कॉरपोरेशन (Stratolaunch Systems Corporation) अमेरिकी अंतरिक्ष कम्पनी का नाम है जिसने विश्व के अब तक के सबसे बड़े विमान को विकसित किया है। इस कम्पनी की स्थापना माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन और बर्ट रुटन ने वर्ष 2011 में की थी। छह इंजन के इस विमान के पंखों का विस्तार 385 फिट है। विमान की पहली उड़ान 13 अप्रैल 2019 को कैलीफोर्निया के मोजावे (Mojave) से संचालित की गई।

.............................................................

6) भारतीय स्वतंत्रता इतिहास की अति-महत्वपूर्ण घटना जालियांवाला बाग (Jallianwala Bagh Massacre) गोलीकाण्ड की कौन सी महत्वपूर्ण वर्षगाँठ अप्रैल 2019 के दौरान मनाई गई? - 100वीं (जालियांवाला बाग गोलीकाण्ड की 100वीं वर्षगाँठ 13 अप्रैल 2019 को मनाई गई। ठीक 100 वर्ष पूर्व 13 अप्रैल 1919 को पंजाब राज्य के अमृतसर (Amritsar) शहर के जालियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) में ब्रिगेडियर जनरल रेजिनाल्ड डायर (Reginald Dyer) के नेतृत्व में ब्रिटिश सेना की एक टुकड़ी ने एकत्रित हजारों निहत्थे लोगों पर अन्धाधुन्ध गोली चलाना शुरू कर दिया था। बैसाखी के पवित्र दिन यह लोग अपने दो नेताओं की रिहाई की मांग के लिए एकत्रित थे। इस भयंकर गोलीकाण्ड में 1000 से अधिक लोगों के मारे जाने का अनुमान भारतीय इतिहासकारों ने लगाया जबकि ब्रिटिश आधिकारिक स्रोतों के अनुसार 379 लोग मारे गए थे। इस जघन्य हत्याकाण्ड ने भारतीय स्वतंत्रता इतिहास की दशा और दिशा को बदल दिया था तथा लोगों में ब्रिटिश शासन के खिलाफ जबर्दस्त गुस्सा उत्पन्न हो गया था।

.............................................................

7) नेपाल के पहले उपग्रह (Nepal’s first satellite) का क्या नाम है जिसका सफल प्रक्षेपण 18 अप्रैल 2019 को किया गया? - नेपालीसैट-1 (नेपालीसैट-1 (NepaliSat-1) नेपाल के प्रथम उपग्रह का नाम है। इसका प्रक्षेपण 18 अप्रैल 2019 को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के वर्जीनिया (Virginia) स्थित अंतरिक्ष प्रक्षेपण केन्द्र से किया गया। इस उपग्रह का प्रयोग मुख्यत: नेपाल की स्थलाकृति व पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के अध्ययन के लिए किया जायेगा। इसका विकास जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी में आभास मस्की (Abhas Maskey) और हरिराम श्रेष्ठ (Hariram Shreshtha) नामक दो युवा नेपाली वैज्ञानिकों ने किया है)

.............................................................

8) अप्रैल 2019 के दौरान कौन दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia – JMI) विश्वविद्यालय की प्रथम महिला उप-कुलपति (Vice-Chancellor) बनीं? - नज़मा अख्तर (प्रो. नज़मा अख्तर (Prof. Najma Akhtar) जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की प्रथम महिला उप-कुलपति नियुक्त हुई हैं। उनकी नियुक्ति की घोषणा राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने 11 अप्रैल 2019 को की। नज़मा को शैक्षणिक प्रबन्धन में लगभग चार दशकों का अनुभव है)

.............................................................

9) किस वैश्विक आईटी कम्पनी ने अप्रैल 2019 के दौरान अपने इतिहास में पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर का बाजार पूँजीकरण ($1 Trillion market capitalization) के स्तर को छुआ? - माइक्रोसॉफ्ट (दिग्गज आईटी कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Inc.) का बाजार पूँजीकरण 25 अप्रैल 2019 को 1 ट्रिलियन डॉलर के स्तर तक पहुँचने में सफल रहा। यह पहला ही मौका था जब कम्पनी ने यह स्तर छुआ है। इससे पहले दो कम्पनियाँ एप्पल (Apple Inc.) और अमेज़न (Amazon Inc.) इस स्तर को पार कर चुकी हैं लेकिन दोनों का बाजार पूंजीकरण अब इस स्तर के नीचे है। इस लिहाज से माइक्रोसॉफ्ट इस समय दुनिया की सबसे मूल्यवान कम्पनी है)

.............................................................

10) वर्ष 2018-19 का फुटबॉल का संतोष ट्रॉफी (Santosh Trophy) का खिताब किस टीम ने जीता? - सर्विसेज़ (सर्विसेज़ (Services) की टीम ने 21 अप्रैल 2019 को खेले गए फाइनल में पंजाब (Punjab) को 1-0 से हराकर वर्ष 2018-19 का फुटबॉल का संतोष ट्रॉफी का खिताब जीत लिया तथा इस प्रकार अपना खिताब कायम रखने में सफलता भी हासिल की। यह सर्विसेज़ के लिए कुल छठवाँ संतोष ट्रॉफी खिताब है। संतोष ट्रॉफी भारतीय फुटबॉल परिदृश्य का एक एक प्रतिष्ठित टूर्नामेण्ट है तथा इसका आयोजन पहली बार वर्ष 1941 में किया गया था)

.............................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2019 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking  Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | April 2019 | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी | समसामायिकी | अप्रैल 2019 | 2019 समसामायिकी | 2019 करेण्ट अफेयर्स | इण्डिया पोस्ट | मलेरिया का टीका | मुख्य न्यायाधीश | यूक्रेन के राष्ट्रपति | जालियांवाला बाग | माइक्रोसॉफ्ट | संतोष ट्रॉफी  2019 |

Read more