16-22 अक्टूबर 2018 करेण्ट अफेयर्स

सबसे लम्बा पुल | मैन बुकर पुरस्कार 2018 | एस्सार स्टील अधिग्रहण | नारायण दत्त तिवारी | भूटान |

Posted on Oct 22, 2018 11:53 IST in Current Affairs.

User Image
2920 Followers
631 Views

1) अक्टूबर 2018 के दौरान प्रकाशित रिपोर्ट्स के अनुसार भारत का सबसे लम्बा पुल किस नदी पर निर्मित किया जायेगा? - ब्रह्मपुत्र नदी (Brahmaputra River)

विस्तार: भारत का सबसे लम्बा पुल ब्रह्मपुत्र नदी (Brahmaputra River) पर बनाया जायेगा तथा यह असम (Assam) के धुबरी (Dhubri) को मेघालय (Meghalaya) के फुलवारी (Phulwari) से जोड़ेगा। 4-लेन वाले इस पुल की लम्बाई 19.3 किलोमीटर होगी तथा इसको वर्ष 2026-27 तक पूरा करने की समयसीमा तय की गई है। इस पुल का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे दोनों स्थानों की दूरी 203 किलोमीटर कम हो जायेगी।

- वर्तमान में धुबरी से फुलवारी जाने में वाहनों को नर-नारायणन पुल (Naranarayan Bridge) का इस्तेमाल करने के लिए लगभग 200 किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। यह पुल ब्रह्मपुत्र नदी पर 60 किलोमीटर आगे स्थित है।

- उल्लेखनीय है कि वर्तमान में देश का सबसे लम्बा पुल भी ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित धोला-सदिया पुल (Dhola-Sadiya Bridge) है जिसकी कुल लम्बाई 9.15 किलोमीटर है। 19.3 किलोमीटर लम्बे नए प्रस्तावित पुल के लिए जापान की फण्डिंग एजेंसी Japan International Cooperation Agency (JICA) ने परियोजना के लिए ऋण प्रदान करने की मंजूरी भी प्रदान कर दी है।

........................................................................

2) वर्ष 2018 का मैन बुकर पुरस्कार (Man Booker Prize) जीतकर कौन इस प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार को जीतने वाली उत्तरी आयरलैण्ड की पहली साहित्यकार बन गई? - अन्ना बर्न्स (Anna Burns)

विस्तार: अपने उपन्यास "मिल्कमैन" (“Milkman”) के लिए उत्तरी आयरलैण्ड (Northern Ireland) की लेखिका अन्ना बर्न्स (Anna Burns) को वर्ष 2018 का मैन बुकर पुरस्कार (Man Booker Prize) 16 अक्टूबर 2018 को प्रदान किया गया। इसके साथ ही वे इस प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार को जीतने वाली उत्तरी आयरलैण्ड की पहली साहित्यकार बन गईं।

- बर्न्स का यह उपन्यास उत्तरी आयरलैण्ड में वर्षों चले कैथोलिक-प्रोटेस्टेंस संघर्ष पर आधारित है। इस वर्ष मैन बुकर पुरस्कार का 50वाँ संस्करण प्रदान किया गया है तथा इसके तहत अन्ना बर्न्स को 50 हजार पाउण्ड की पुरस्कार राशि मिली है।

........................................................................

3) नोबेल साहित्य पुरस्कार के विरोध में संस्थापित किए गए वैकल्पिक पुरस्कार "न्यू एकाडमी प्राइज़ इन लिट्रेचर" (“New Academy Prize in Literature”) के विजेता के तौर पर किसकी घोषणा 12 अक्टूबर 2018 को की गई? - मैरिसे कोण्डे (Maryse Conde)

विस्तार: फ्रांसीसी गुआदेलोपियन (French Guadeloupean) भाषा में ऐतिहासिक उपन्यास लिखने के लिए प्रसिद्ध महिला लेखिका मैरिसे कोण्डे (Maryse Conde) को 12 अक्टूबर 2018 को "न्यू एकाडमी प्राइज़ इन लिट्रेचर" (“New Academy Prize in Literature”) के लिए चयनित किया गया। इस पुरस्कार की खास बात यह है कि इसकी स्थापना नोबेल साहित्य पुरस्कार (Nobel Prize in Literature) के विरोध में की गई है क्योंकि यह पुरस्कार प्रदान करने वाली संस्था स्वीडिश अकादमी (Swedish) के एक सदस्य पर बलात्कार का आरोप लगा है।

- उल्लेखनीय है कि स्वीडिश अकादमी के फ्रांसीसी सदस्य यों-क्लॉड अर्नॉल्ट (Jean-Claude Arnault) को बलात्कार के आरोप में दो वर्ष के लिए जेल भेजा गया है। इसके बाद स्वीडिश अकादमी ने घोषणा की कि इस वर्ष साहित्य का नोबेल पुरस्कार घोषित नहीं किया जायेगा। वहीं स्वीडन के 100 लेखकों, कलाकारों तथा पत्रकारों ने नोबेल साहित्य पुरस्कार का विरोध करते हुए "न्यू एकाडमी प्राइज़ इन लिट्रेचर" नामक एक वैकल्पिक पुरस्कार स्थापित किया तथा मैरिसे कोण्डे को इसकी पहली विजेता घोषित किया गया है।

........................................................................

4) जमीन तथा पानी दोनों में परिचालित हो सकने वाले उस चीनी विमान (amphibious aircraft) को क्या नाम दिया गया है जिसका पहला पूर्ण परीक्षण 20 अक्टूबर 2018 को किया गया तथा जिसे दुनिया में परिचालित इस प्रकार का सबसे बड़ा विमान बताया जा रहा है? – एजी600 (AG600)

विस्तार: एजी600 (AG600) चीन (China) द्वारा बनाए गए उस जमीन तथा पानी दोनों में परिचालित हो सकने वाले विमान (amphibious aircraft) को दिया गया नाम है जिसके बारे में दावा किया गया है कि यह वर्तमान में परिचालित हो रहे इस प्रकार के विमानों में दुनिया का सबसे बड़ा है। चार इंजन वाले तथा बोइंग 737 के आकार वाले इस विमान का पहला पूर्ण परीक्षण 20 अक्टूबर 2018 को मध्य चीन के जिंगमेन (Jingmen) शहर के बाहर किया गया।

- इस विमान का जलीय आपदा राहत (maritime rescue), मालवाहक तथा अग्निशमन (firefighting) जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है। यह जहाज अपने साथ 50 यात्रियों को भी ले जा सकता है तथा मात्र 20 सेकेण्ड में 12 टन जल ले जा सकता है।

........................................................................

5) किस वैश्विक इस्पात निर्माता के नेतृत्व वाले गठबन्धन ने कर्ज में डूबी हुई भारतीय इस्पात निर्माता कम्पनी एस्सार स्टील (Essar Steel) का अधिग्रहण कर लिया, जिसकी घोषणा 19 अक्टूबर 2018 को की गई? - आर्सेलरमित्त (ArcelorMittal)

विस्तार: लक्ष्मी निवास मित्तल के स्वामित्व वाली इस्पात कम्पनी आर्सेलरमित्तल (ArcelorMittal) के नेतृत्व वाले गठबन्धन ने भारतीय इस्पात निर्माता कम्पनी एस्सार स्टील (Essar Steel) का अधिग्रहण कर लिया। यह तब निश्चित हो गया जब कर्ज में डूबी हुई एस्सार मित्तल के कर्ज प्रदत्ताओं ने यह घोषणा की कि इस कम्पनी के लिए आर्सेलरमित्तल की बोली सर्वाधिक है।

- आर्सेलरमित्तल के नेतृत्व वाले इस गठबन्धन में शामिल अन्य दो कम्पनियाँ हैं जापान की निप्पन स्टील (Nippon Steel) और सुमितोमो मेटल कॉर्पोरेशन (Sumitomo Metal Corp.)। इस गठबन्धन ने एस्सार स्टील की परिसम्पत्तियों की खरीद के लिए 42,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा था। एस्सार स्टील का गुजरात के हजीरा (Hazira) में 1 करोड़ टन प्रति वर्ष उत्पादन क्षमता वाला इस्पात संयंत्र है।

........................................................................

6) वयोवृद्ध राजनेता तथा उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी (Narayan Dutt Tiwari) का 93 वर्ष की आयु में 18 अक्टूबर 2018 को निधन हो गया। उनके मुख्य मंत्रित्व से जुड़ा एक विशिष्ट तथ्य क्या था? - वे देश के एकमात्र ऐसे राजनीतिज्ञ थे जो दो राज्यों के मुख्यमंत्री रहे थे

विस्तार: नारायण दत्त तिवारी कुल तीन कार्यकाल के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री रहे थे - 1976-77, 1984-85 और 1988-89। इसके बाद वे वर्ष 2002 से 2007 के बीच उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री रहे थे। वे उत्तराखण्ड राज्य के पहले कांग्रेसी मुख्यमंत्री थे। वहीं 1986 से 1988 के बीच वे तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) के कार्यकाल में पहले विदेश मंत्री तथा बाद में वित्त मंत्री रहे थे। वर्ष 2007 से 2009 के बीच वे आन्ध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के राज्यपाल (Governor) रहे थे।

- उनसे जुड़ा एक विशिष्ट तथ्य यह था कि देश के एकमात्र ऐसे राजनीतिज्ञ थे जो दो राज्यों (उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड) के मुख्यमंत्री रहे थे। उनका निधन उनके 93वें जन्मदिन को ही 18 अक्टूबर 2018 को नई दिल्ली के एक अस्पताल में हुआ।

........................................................................

7) अक्टूबर 2018 के दौरान भूटान (Bhutan) में हुए तीसरे लोकतांत्रिक चुनाव में किसे देश का अगला प्रधानमंत्री (new Prime Minister) चुना गया? - लोटे शेरिंग (Lotay Tshering)

विस्तार: ड्रुक न्यामरूप शोग्पा (Druk Nyamrup Tshogpa) पार्टी के अध्यक्ष लोटे शेरिंग (Lotay Tshering) हिमालयी देश भूटान (Bhutan) के नए प्रधानमंत्री होंगे। देश के इतिहास में हुए तीसरे लोकतांत्रिक चुनावों के 19 अक्टूबर 2018 को घोषित परिणामों के अनुसार उनकी पार्टी ने इन चुनावों में भूटान की राष्ट्रीय एसेम्बली की कुल 47 में से 30 सीटें जीती हैं।

- भूटान द्वारा 2008 में राजशाही का परित्याग किए जाने के बाद हुए तीन चुनावों में तीनों बार एक नई पार्टी को चुना गया है। पेशे से सर्जन लोटे शेरिंग नए प्रधानमंत्री के रूप में शेरिंग टोब्गे (Tshering Tobgay) का स्थान लेंगे जो वर्ष 2013 से यह पद संभाल रहे थे।

........................................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2018 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking  Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी, समसामायिकी | 2018 समसामायिकी | 2018 करेण्ट अफेयर्स | सबसे लम्बा पुल | मैन बुकर पुरस्कार 2018 | एस्सार स्टील अधिग्रहण | नारायण दत्त तिवारी | भूटान |

Read more