12-20 जून 2018 करेण्ट अफेयर्स

ट्रम्प-किम जोंग | सबसे तेज सुपरकम्प्यूटर | संदीप बक्शी | आईसीआईसीआई बैंक | दिव्या सूर्यदेवरा | अरविन्द सक्सेना UPSC|

Posted on Jun 20, 2018 10:50 IST in Current Affairs.

User Image
2920 Followers
1755 Views

1) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump)और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन (Kim Jong-un) की ऐतिहासिक भेंट 12 जून 2018 को किस स्थान पर हुई? - सिंगापुर (Singapore)

विस्तार: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन ने 12 जून 2018 को सिंगापुर (Singapore) के प्रसिद्ध द्वीप रिसॉर्ट (island resort) सेंतोसा (Sentosa) में अपनी ऐतिहासिक मुलाकात की। 1050 से 1953 के बीच हुए कोरियाई युद्ध (Korean War) के बाद दुश्मन बने अमेरिका और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता इससे पहले न तो कभी परस्पर मिले हैं न ही उन्होंने कभी फोन पर बातचीत की है। दोनों नेताओं ने दुभाषियों की मदद से वार्ता की।

- इस ऐतिहासिक भेंट के पीछे कई सप्ताहों की तैयारी दोनों पक्षों के बीच चली है। किम जोंग-उन देश के सर्वोच्च नेता बनने के बाद पहली बार इतनी लम्बी विदेश यात्रा पर निकले हैं तथा इस यात्रा के लिए उन्होंने एक चीनी विमान का इस्तेमाल किया।

...............................................................

2) जून 2018 के दौरान अमेरिका में अनावृत किए गए दुनिया के सबसे तेज सुपरकम्प्यूटर (Fastest Supercomputer in the World) का क्या नाम है जिसके द्वारा अमेरिका (US) ने दुनिया के सबसे तेज सुपरकम्प्यूटर का खिताब एक बार फिर हासिल कर लिया है? - "समिट" (“Summit”)

विस्तार: अमेरिका ने दुनिया के सबसे तेज सुपरकम्प्यूटर का खिताब एक बार फिर हासिल कर लिया जब उसने जून 2018 के दौरान टेनेसी (Tennessee) स्थित ऊर्जा मंत्रालय (Department of Energy) की ओक रिज़ नेशनल लेबोरेटरी (Oak Ridge National Laboratory) में "समिट" (“Summit”) नामक सुपरकम्प्यूटर जून 2018 के दौरान अनावृत किया। यह नया सुपरकम्प्यूटर एक सेकेण्ड में 2 लाख ट्रिलियन (जिसे 200 पेटाफ्लॉप्स (Petaflops) कहा जाता है) गणनाएं करने में सक्षम है।

- अभी तक चीन का सनवे ताइहूलाइट (Sunway TaihuLight) दुनिया का सबसे तेज सुपरकम्प्यूटर था जो एक सेकेण्ड में 93 पेटाफ्लॉप्स गणनाएं करने में सक्षम है। चीन से इस सुपरकम्प्यूटर के द्वारा अमेरिका से सबसे तेज सुपरकम्प्यूटर का खिताब हासिल किया था।

- समिट सुपरकम्प्यूटर का कुल भार 340 टन है, इसे ठण्डा रखने के लिए करीब 4 हजार गैलन पानी की आवश्यकता पड़ती है तथा यह 8,000 अमेरिकी घरों द्वारा प्रयोग में लाई जाने वाली ऊर्जा के बराबर ऊर्जा खपत करता है। इसका आकार लॉन टेनिस के तीन कोर्ट के बराबर है। जहाँ तक इसके प्रयोग की बात है तो इसका इस्तेमाल विज्ञान से लेकर औषधि तक अनेकानेक कार्यों के लिए किया जा सकेगा। यह अमेरिका में कैंसर ग्रस्त लोगों की जनसंख्या का काफी विस्तृत आकलन कर सकेगा तथा अल्ज़ाइमर जैसे रोगों के कारणों तथा पैटर्न का अध्ययन कर सकेगा।

...............................................................

3) आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के निदेशक मण्डल ने 19 जून 2018 को किसे बैंक का मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) नियुक्त किया? - संदीप बक्शी

विस्तार: 19 जून 2018 को देश के दूसरे सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के निदेशक मण्डल ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस (ICICI Prudential Life Insurance) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) संदीप बक्शी (Sandeep Bakhshi) को बैंक का पूर्ण-कालिक निदेशक (whole-time director) तथा मुख्य परिचालन अधिकारी (Chief Operating Officer - COO) नियुक्त किया। यह पद इस बैंक में नवसृजित पद है तथा इस पद पर नियुक्त कर बैंक ने अपने परिचालन की पूरी जिम्मेदारी संदीप बक्शी को सौंप दी है।

- उल्लेखनीय है कि बैंक की प्रबन्ध निदेशक (MD) तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) चंदा कोचर (Chanda Kochhar), जोकि अपने पद पर रहते हुए अपने सम्बन्धियों को लाभ पहुँचाने के कथित आरोप की जाँच से गुजर रही हैं, इस मामले की जाँच एक समिति द्वारा किए जाने तक छुट्टी पर रहेंगी।

...............................................................

4) भारत में जन्मीं किस अधिकारी को अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कम्पनी जनरल मोटर्स (General Motors) का मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) नामित किया गया जिसके चलते वे वैश्विक ऑटो उद्योग में इस पद पर पहुँचने वाली पहली महिला बन गई हैं? - दिव्या सूर्यदेवरा (Dhivya Suryadevara)

विस्तार: चेन्नई में जन्मी 39-वर्षीया दिव्या सूर्यदेवरा (Dhivya Suryadevara) को जनरल मोटर्स (General Motors - GM) ने जून 2018 के दौरान कम्पनी का अगला मुख्य वित्त अधिकारी (Chief Finance Officer - CFO) नामित किया। वे 1 सितम्बर 2018 को वर्तमान मुख्य वित्तीय अधिकारी चक स्टीवेन्स (Chuck Stevens) से यह पद ग्रहण करेंगी।

- वे वैश्विक ऑटो उद्योग में किसी प्रमुख कम्पनी की मुख्य वित्तीय अधिकारी बनने वाली पहली महिला बन गई हैं।

- दिव्या वर्तमान में जीएम (कॉर्पोरेट फाइनेंस) पद पर काबिज हैं। वे मद्रास यूनिवर्सिटी से वाणिज्य में स्नातक और परास्नातक डिग्रियाँ हासिल करने के बाद 22 वर्ष की आयु में अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय (Harvard University) में MBA करने आ गई थीं।

- उल्लेखनीय है कि जनरल मोटर्स की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer - CEO) मेरी बारा (Mary Barra) भी एक महिला हैं तथा वे और दिव्या सूर्यदेवरा किसी प्रमुख ऑटोमोबाइल कम्पनी में CEO तथा CFO का पद संभालने वाली पहली महिलाएं भी हैं।

...............................................................

5) किसने 20 जून 2018 को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के कार्यवाहक अध्यक्ष (acting Chairman) का पद संभाला? - अरविन्द सक्सेना (Arvind Saxena)

विस्तार: केन्द्र सरकार ने 10 जून 2018 को संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission - UPSC) के सदस्य अरविन्द सक्सेना (Arvind Saxena) को आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष (acting Chairman) नियुक्त किया। उन्होंने 20 जून 2018 को यह पद ग्रहण किया। इससे पूर्व आयोग के अध्यक्ष विनय मित्तल (Vinay Mittal) ने 19 जून 2018 को अपना कार्यकाल पूरा किया।

- अरविन्द सक्सेना भारतीय डाक सेवा (Indian Postal Service) के अधिकारी हैं तथा उन्हें वर्ष 1988 में देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एण्ड एनालिसिस विंग (Research and Analysis Wing - RAW) में शामिल किया गया था जहाँ उन्होंने अपनी सेवाएं प्रदान कीं।

- संघ लोक सेवा आयोग अन्य तमाम परीक्षाओं के अलावा सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन प्रति वर्ष करता है जिसके द्वारा चयन के तीन चरणों (प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार) के द्वारा तीन अखिल भारतीय सेवाओं - भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) समेत कई अन्य सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है।

...............................................................

6) 7 ट्रिलियन रुपए (7 लाख करोड़ रुपए) के बाजार पूँजीकरण (market capitalization) को पार करने वाली वह पहली भारतीय कम्पनी कौन सी है जिसने जून 2018 के दौरान यह मुकाम हासिल किया? - टाटा कन्सल्टेंसी सर्विसेज़ (TCS)

विस्तार: भारत की प्रमुख सूचना प्रौद्यौगिकी कम्पनी टाटा कन्सल्टेंसी सर्विसेज़ (Tata Consultancy Services - TCS) 15 जून 2018 को 7 ट्रिलियन रुपए (7 लाख करोड़ रुपए) के बाजार पूँजीकरण को पार करने वाली वह पहली भारतीय कम्पनी बन गई। यह मूल्य अमेरिकी डॉलर में 103 अरब डॉलर ($103 Billion) से अधिक है।

- टीसीएस के निदेशक मण्डल द्वारा लगभग 16,000 करोड़ रुपए के शेयरों की पुनर्खरीदी (buy-back) के निर्णय के बाद कम्पनी ने यह मुकाम हासिल किया।

...............................................................

7) किस टीम ने 19 जून 2018 को पुरुषों के एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट मैचों के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर 481 रन हासिल किया? – इंग्लैण्ड (England)

विस्तार: ट्रेंट ब्रिज (Trent Bridge) मैदान पर इंग्लैण्ड (England) के ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 19 जून 2018 को हुए श्रृंखला के तीसरे एक-दिवसीय मैच में इंग्लैण्ड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 481 रन बनाए। यह पुरुषों के एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है तथा इसके साथ इंग्लैण्ड ने दो वर्ष पूर्व पाकिस्तान के खिलाफ 444 रन के अपने ही अधिकतम स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

- इंग्लैण्ड के बल्लेबाजों एलेक्स हेल्स (Alex Hales) और जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने इस मैच में क्रमश: 147 रन और 139 रन का योगदान दिया। वहीं कप्तान इओइन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने मात्र 21 गेंदों पर 67 रन बनाए जोकि एक-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में इंग्लैण्ड के किसी खिलाड़ी का सबसे तेज अर्द्ध-शतक है। इसके साथ वे इस प्रारूप में इंग्लैण्ड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

- इस भारी-भरकम स्कोर के चलते इंग्लैण्ड ने ऑस्ट्रेलिया को 242 रन से हरा दिया क्योंकि उसकी टीम 37 ओवर में 239 रनों पर ढेर हो गई। यह ऑस्ट्रेलिया की सर्वाधिक रन की हार रही।

...............................................................

8) किस देश की टीम किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को फीफा फुटबॉल विश्व कप में पराजित करने वाली पहली एशियाई टीम 19 जून 2018 को बनी? – जापान (Japan)

विस्तार: रूस में चल रहे 2018 के फीफा फुटबॉल विश्व (2018 FIFA World Cup) के ग्रुप-एच (Group-H) मैच में 19 जून 2018 को जापान (Japan) ने कोलम्बिया (Colombia) को 2-1 से पराजित किया। इसके साथ जापान किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को फीफा फुटबॉल विश्व कप में पराजित करने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गया। उल्लेखनीय है इससे पूर्व फीफा विश्व कप में एशियाई टीमों ने दक्षिण अमेरिकी टीमों के खिलाफ 17 मैचों में कोई जीत हासिल नहीं की थी जबकि 3 मैच बराबरी पर छूटे थे।

- जापान और कोलम्बिया के बीच हुए इस मैच में कोलम्बियाई मिडफील्डर कार्लोस सांचेज़ (Carlos Sanchez) लाल कार्ड दिखाए जाने वाले इस विश्व कप का पहले खिलाड़ी बन गए। उन्हें जबरन हैण्डबॉल करने के लिए मैच के तीसरे ही मिनट में लाल कार्ड दिखाकर बाहर किया गया तथा वे 1986 के विश्व कप के बाद इतनी जल्दी मैच से बाहर किए जाने वाले विश्व कप के पहले खिलाड़ी बन गए। 1986 विश्व कप में स्कॉटलैण्ड के खिलाफ उरुग्वे (Uruguay) के जोस बतिस्ता (Jose Batista) को 55वें सेकेण्ड में ही लाल कार्ड दिखाया गया था।

...............................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2018 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking , Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी, समसामायिकी | 2018 समसामायिकी | 2018 करेण्ट अफेयर्स | जून 2018 |

Read more