11-15 मई 2018 करेण्ट अफेयर्स

जनकपुर-अयोध्या बस सेवा | ई.सी.जी. सुदर्शन | पुराना पाषाण | देना बैंक | हरे रंग की नम्बर प्लेट | तेलंगाना |

Posted on May 15, 2018 07:01 IST in Current Affairs.

User Image
2755 Followers
1506 Views

1) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा नेपाली प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने 11 मई 2018 को दोनों देशों के किन धार्मिक शहरों को जोड़ने वाली नई बस सेवा को शुरू किया? - जनकपुर और अयोध्या

विस्तार: नेपाल (Nepal) के जनकपुर (Janakpur) और भारत (India) के अयोध्या (Ayodhya) शहरों को परस्पर जोड़ने वाली एक ऐतिहासिक बस सेवा का उद्घाटन 11 मई 2018 को भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) तथा उनके नेपाली समकक्ष के.पी. शर्मा ओली (K. P. Sharma Oli) ने जनकपुर में किया। भारतीय प्रधानमंत्री अपनी नेपाल यात्रा के तहत जनकपुर पहुँचे थे। इस महात्वाकांक्षी बस सेवा को "रामायण सर्किट" (“Ramayan Circuit”) के तहत शुरू किया गया है जिसके तहत भारत और नेपाल के रामयण से जुड़े स्थलों में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने की दोनों देशों की योजना है।

- उल्लेखनीय है कि नेपाल का जनकपुर (Janakpur) भगवान राम की पत्नी सीता (Sita) की जन्मस्थली के रूप में प्रसिद्ध है तथा यहाँ उन्हीं की स्मृति में एक भव्य जानकी मंदिर 1910 में बनवाया गया था। वहीं अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि तथा उनकी राजधानी के रूप में प्रसिद्ध है।

- भारत सरकार ने " रामायण सर्किट" के तहत देश के कुल 15 स्थलों को विकसित करने का खाका बनाया है। यह 15 नगर हैं - उत्तर प्रदेश के अयोध्या, नंदीग्राम, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट, बिहार के सीतामढ़ी, बक्सर और दरभंगा, मध्य प्रदेश का चित्रकूट, ओडीशा का महेन्द्रगिरी, छत्तीसगढ़ का जगदलपुर, महाराष्ट्र के नासिक और नागपुर, तेलंगाना का भद्राचलम, कर्नाटक का हम्पी और तमिलनाडु का रामेश्वरम।

..............................................................

2) सुप्रसिद्ध भौतिकविद ई.सी.जी. सुदर्शन (E.C.G. Sudarshan), जिनका 14 मई 2018 को अमेरिका में देहांत हो गया, भैतिकशास्त्र (Physics) से जुड़े किस क्षेत्र में दिए अपने अद्वितीय योगदान के लिए जाने जाते हैं? - क्वांटम ऑप्टिक्स (Quantum Optics)

विस्तार: केरल के पल्लम (Pallam) में जन्में एन्नाकल चेंडी जॉर्ज सुदर्शन (Ennackal Chandy George Sudarshan), जो ई.सी.जी. सुदर्शन के नाम से अधिक जाने जाते थे, वर्तमान समय के दिग्गज भौतिकविद थे। उन्हें एलबर्ट आइंस्टीन के सिद्धांतों को भी चुनौती देने के लिए जाना जाता था। भौतिक-शास्त्र के क्वांटम ऑप्टिक्स (Quantum Optics) क्षेत्र में तमाम नई खोजों के लिए विशिष्ट पहचान रखने वाले प्रो. सुदर्शन का 86 वर्ष की आयु में 14 मई 2018 को अमेरिका के टैक्सास (Texas) में निधन हो गया। उन्हें कुल नौ बार भौतिकी के नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया लेकिन उन्हें यह प्रतिष्ठित पुरस्कार कभी नहीं मिला।

- सुदर्शन पिछले 40 वर्षों से टैक्सास विश्वविद्यालय (University of Texas) में अध्यापन तथा शोध कर रहे थे। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत भारत में की थी तथा शुरू में कुछ समय वे भारतीय परमाणु के जनक होमी जहाँगीर भाभा के साथ भी जुड़े थे। बाद में वे अमेरिका चले गए थे।

..............................................................

3) मई 2018 में जारी प्रकाशित पत्र (research paper) के अनुसार लगभग 4.2 अरब वर्ष की आयु वाला दुनिया का दूसरा सबसे पुराना पाषाण (rock) भारत के किस राज्य में पाया गया है? - ओडीशा (Odisha)

विस्तार: आठ वर्ष पूर्व ओडीशा (Odisha) के केन्दूझर (Kendujhar) जिले के चम्पुआ (Champua) नामक स्थान में आठ वर्ष पूर्व पाए गए पाषाण के एक खण्ड ने भारत को भूगर्भशास्त्र अनुसंधान के क्षेत्र में एक बड़ा मुकाम दिलाया। कलकत्ता विश्वविद्यालय (University of Calcutta), मलेशिया (Malaysia) के कर्टिन विश्वविद्यालय (Curtin University) और बीजिंग (Beijing) की चाइनीज़ एकाडमी ऑफ जियोलॉजिकल साइंसेज़ (Chinese Academy of Geological Sciences) द्वारा खोजे गए इस पाषाण खण्ड से जुड़े तथ्य मई 2018 के दौरान "साइंटीफिक रिपोर्ट्स" (‘Scientific Reports’) नामक जर्नल में प्रकाशित किए गए।

- इस पाषाण खण्ड से अधिक पुराना एकमात्र पाषाण पश्चिम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के जैक हिल (Jack Hill) में पाया गया पाषाण है जिसकी अनुमानित आयु लगभग 4.4 अरब वर्ष है।

..............................................................

4) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 12 मई 2018 को सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक को परिसम्पत्तियों की खराब गुणवत्ता के चलते प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन प्रणाली के तहत लाकर उसपर तमाम प्रतिबन्ध लगा दिए? - देना बैंक (Dena Bank)

विस्तार: भारतीय रिज़र्व बैंक ने लगातार खराब हो रही परिसम्पत्तियों की गुणवत्ता के मद्देनज़र देना बैंक (Dena Bank) को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (Prompt Corrective Action - PCA) के तहत लाकर उसके द्वारा कर्ज देने तथा नया सेवायोजन करने (hire new personnel) सहित तमाम प्रतिबन्ध 12 मई 2018 को लगा दिए।

- उल्लेखनीय है कि भारतीय रिज़र्व बैंक की प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (PCA) प्रणाली में देश के कुल 21 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से 11 वर्तमान में शामिल हैं क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति, परिचालन स्थिति तथा परिसम्पत्तियों की गुणवत्ता अच्छी नहीं है।

..............................................................

5) केन्द्र सरकार द्वारा मई 2018 के दौरान दी गई स्वीकृति के अनुसार भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles – EVs) को अब किस रंग की नम्बर प्लेट दी जायेगी? – हरा (Green)

विस्तार: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को जल्द ही हरे रंग की नम्बर प्लेट द्वारा विशिष्ट पहचान प्रदान की जायेगी। इस सम्बन्ध में केन्द्र सरकार के समक्ष रखे गए एक प्रस्ताव को उसने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। हरे रंग की नम्बर प्लेट मिलने के बाद देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को कुछ अतिरिक्त सुविधाएं मिल सकेंगी, जैसे टोल प्लाज़ा में दरों में रियायत, पार्किंग में प्राथमिकता, आदि।

- उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रदान स्वीकृति के अनुसार निजी (personal) इलेक्ट्रिक वाहनों की हरे रंग की नम्बर प्लेट में सफेट अक्षरों से नम्बर लिखा जायेगा जबकि वाणिज्यिक (commercial) इलेक्ट्रिक वाहनों की नम्बर प्लेट में पीले अक्षरों से नम्बर लिखा जायेगा। इलेक्ट्रिक वाहनों को अलग रंग की नम्बर प्लेट प्रदान करने का फैसला मुख्यत: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का अधिक प्रसार करने के लिए लिया गया है।

..............................................................

6) किस राज्य ने 10 मई 2018 को किसानों के लिए "रायतु बन्धु योजना" (“Rythu Bandhu Scheme”) नामक एक नई महात्वाकांक्षी योजना शुरू की जिसके तहत किसनों को दो फसलों के लिए 8,000 रुपए प्रति एकड़ प्रति वर्ष का सुनिश्चित लाभ मिलेगा? – तेलंगाना (Telangana)

विस्तार: तेलंगाना (Telangana) के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव (K. Chandrashekar Rao) ने 10 मई 2018 को "रायतु बन्धु योजना" (“Rythu Bandhu Scheme”) नामक एक नई महात्वाकांक्षी योजना अपने राज्य में शुरू की। उन्होंने करीमनगर में यह योजना शुरू की तथा इस योजना के पहले लाभार्थी बी. संजीव रेड्डी रहे जिन्हें योजना के तहत पास-बुक तथा अपना चेक हासिल हुआ। इस योजना की खास बात है कि इसके तहत किसानों को दो फसलों के लिए 8,000 रुपए प्रति एकड़ प्रति वर्ष का सुनिश्चित लाभ मिलेगा।

- इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि तेलंगाना की कुल 2.9 करोड़ एकड़ भूमि में से 2.3 करोड़ एकड़ भूमि का सत्यापन किया जा चुका है तथा लगभग 1.4 करोड़ एकड़ भूमि को कृषि योग्य पाया गया है। भले किसान इस भूमि पर खेती करें अथवा नहीं, उनकी सरकार सभी अर्ह किसानों को उनकी भूमि के बराबर पैसा चेक के माध्यम से तथा योजना की पास-बुक जारी करेगी।

..............................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2018 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking , Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी, समसामायिकी | 2018 समसामायिकी | 2018 करेण्ट अफेयर्स | मई 2018 |

Read more