1-3 मई 2018 करेण्ट अफेयर्स

सबसे प्रदूषित शहर | विश्व स्वास्थ्य संगठन | अशोक मित्रा | IRDAI के नए अध्यक्ष | इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी |

Posted on May 03, 2018 12:00 IST in Current Affairs.

User Image
2158 Followers
1234 Views

1) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 2 मई 2018 को जारी आंकड़ों के अनुसार वायु प्रदूषण (air pollution) के मामले में दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में पहले स्थान पर कौन सा भारतीय शहर है? - कानपुर (उत्तर प्रदेश)

विस्तार: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रमुख औद्यौगिक शहर कानपुर (Kanpur) को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर का तमगा मिला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation - WHO) द्वारा 2 मई 2018 को जेनेवा (Geneva) में जारी वायु प्रदूषण के मामले में दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में कानपुर को सबसे ऊपर रखा गया है। कानपुर का पर्टिकुलेट मैटर (पीएम स्तर) 2.5 (PM2.5) 173 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर (mg/cm) रहा है।

- कानपुर के बाद क्रमश: फरीदाबाद, वाराणसी, गया, पटना, दिल्ली, लखनऊ, आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुरुग्राम, जयपुर, पटियाला और जोधपुर के नाम भी इस सूची में शामिल है. वहीं टॉप 15 प्रदूषित शहरों में कुवैत का अली सुबाह अल-सलेम इकलौता विदेशी शहर है. यह इस लिस्ट में पंद्रहवें नंबर पर है.

- उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस अध्ययन में पीएम 2.5 (यानि 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के धूल कणों) का मापन किया गया है जो पीएम10 के मुकाबले अधिक खतरनाक होता है। यह अध्ययन वर्ष 2010 से 2016 से बीच किया गया है।

..........................................................

2) भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (BARC) द्वारा विकसित उस अत्याधुनिक बुलेट-रोधी जैकेट (bullet-proof jacket) को क्या नाम दिया गया है जो एके-47 राइफल द्वारा मात्र 5 से 10 मीटर से दागी गईं 7.62 MM की गोलियों को झेलने में सक्षम है? - "भाभा कवच" (“Bhabha Kavach”)

विस्तार: "भाभा कवच" (“Bhabha Kavach”) उस अत्याधुनिक बुलेट-रोधी जैकेट (bullet-proof jacket) को दिया गया नाम है जिसका विकास भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (Bhabha Atomic Research Centre - BARC) ने किया है। इस जैकेट की सबसे खास बात यह है कि यह एके-47 राइफल द्वारा मात्र 5 से 10 मीटर से दागी गईं 7.62 MM की गोलियों को झेलने में सक्षम है। इसके अलावा यह इंसास (Indian Small Arms System - INSAS) राइफल से दागी गई 5.56 MM गोली को झेलने में भी सक्षम है।

- इस जैकेट का एक बड़ा फायदा यह होगा कि यह इस प्रकार की मौजूदा जैकेटों के मुकाबले 50% तक हल्की होगी। इसका इस्तेमाल केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल द्वारा किया जायेगा जायेगा जो वर्तमान में जिस बुलेट रोधी जैकेट का इस्तेमाल कर रही है उसका वजन 10 से 17 किलो होता है। वहीं बोरॉन कार्बाइड और कार्बन नैनोट्यूब पॉलीमर से बने इस जैकेट का वजन 3.1 से 6.6 किलो ही है।

..........................................................

3) सुप्रसिद्ध अर्थशास्त्री तथा कट्टर वामपंथी नेता अशोक मित्रा (Ashok Mitra) का 1 मई 2018 को निधन हो गया। वे किस राज्य के पूर्व वित्त मंत्री थे? - पश्चिम बंगाल (West Bengal)

विस्तार: सुप्रसिद्ध विद्वान, अर्थशास्त्री तथा पश्चिम बंगाल की वामपंथी सरकार के पहले वित्त मंत्री अशोक मित्रा (Ashok Mitra) का 90 वर्ष की आयु में 1 मई 2018 को कोलकाता के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

- वे 1977 में सत्ता में आई पश्चिम बंगाल की वामपंथी सरकार के पहले वित्त मंत्री थे लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री ज्योति बसु के साथ अपने मतभेदों के चलते इस्तीफा दे दिया था।

- राज्य सरकार में सेवाएं देने के अलावा मित्रा ने केन्द्र सरकार में मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Adviser – CEA) की जिम्मेदारी भी निभाई थी। राज्य सभा के सदस्य रहने के अलावा उन्होंने कई वर्ष विश्व बैंक (World Bank) में भी कार्य किया था।

..........................................................

4) केन्द्र सरकार ने 2 मई 2018 को किसे भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) का नया अध्यक्ष (Chairman) नियुक्त किया? - सुभाष चन्द्र खूंटिया (Subhash Chandra Khuntia)

विस्तार: भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 1981 के कर्नाटक काडर के सेवानिवृत्त अधिकारी सुभाष चन्द्र खूंटिया (Subhash Chandra Khuntia) को केन्द्र सरकार ने 2 मई 2018 को भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India - IRDAI) का नया अध्यक्ष (Chairman) नियुक्त किया। वे कर्नाटक के मुख्य सचिव (Chief Secretary) रह चुके हैं।

- उन्होंने केन्द्र में कई महत्वपूर्ण पदों को संभाला है जैसे पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव व वित्तीय सलाहकार, आदि।

- सरकार द्वारा जारी जानकारी के अनुसार सुभाष चन्द्र खूंटिया का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। उन्होंने टी.एस. विजयन (T.S. Vijayan) का स्थान लिया है जो IRDAI के अध्यक्ष पद से 21 फरवरी 2018 को सेवानिवृत्त हुए थे।

..........................................................

5) दूरसंचार आयोग (Telecom Commission) ने 2 मई 2018 को दूरसंचार विभाग (DoT) के विमान में यात्रा के दौरान फोन करने और इंटरनेट सुविधा प्रदान करने से सम्बन्धित प्रस्ताव को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी। विमान के उड़ान के दौरान न्यूनतम कितनी ऊँचाई पर होने पर यह सुविधाएं देने की सिफारिश TRAI ने की है? - 3000 फीट

विस्तार: आने वाले कुछ माह में विमान यात्री हवा में उड़ान भरते हुए फोन तथा इंटरनेट सुविधा का लाभ ले सकेंगे। ऐसा इसलिए संभव होगा क्योंकि दूरसंचार आयोग ने दूरसंचार विभाग के विमान में यात्रा के दौरान फोन करने और इंटरनेट सुविधा प्रदान करने से सम्बन्धित प्रस्ताव को अपनी मंजूरी 2 मई 2018 को प्रदान कर दी।

- हालांकि इस सम्बन्ध में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India - TRAI) की सिफरिशों के अनुसार विमान के उड़ान के दौरान न्यूनतम 3,000 फीट की ऊँचाई पर होने पर यह ही यह सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी।

- TRAI की सिफारिशों के मुताबिक इन-फ्लाइट कनेक्टिविटी को प्रमोट करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स से लाइसेंस के तौर पर सालाना एक रुपया फीस लिए जाने की योजना है। हालांकि सरकार ऑपरेटरों की ओर से वसूले जाने वाले शुल्क का मैकेनिज्म तय करने में दखल नहीं देगी।

..........................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2018 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking , Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी, समसामायिकी | 2018 समसामायिकी | 2018 करेण्ट अफेयर्स | मई 2018 |

Read more