8-9 अप्रैल 2018 करेण्ट अफेयर्स

सकल घरेलू उत्पाद प्रणाली | गंगा हरितिमा योजना | मनु भाकेर | लिएण्डर पेस |

Posted on Apr 10, 2018 05:03 IST in Current Affairs.

User Image
433 Followers
597 Views

1) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अर्थव्यवस्था के वृद्धि के अनुमानों (growth estimates) के आकलन के लिए अब तक प्रचलित सकल मूल्य वर्द्धन (gross value added - GVA) प्रणाली के बजाय अब सकल घरेलू उत्पाद प्रणाली (gross domestic product - GDP) का प्रयोग शुरू कर दिया है। सकल मूल्य वर्द्धन प्रणाली का इस्तेमाल कब से किया जा रहा था? - जनवरी 2015

विस्तार: भारतीय रिज़र्व बैंक ने अर्थव्यवस्था के वृद्धि के अनुमानों के आकलन के लिए एक बार फिर सकल घरेलू उत्पाद प्रणाली (GDP methodology) का प्रयोग शुरू कर दिया है। इस प्रणाली का अनुप्रयोग जनवरी 2015 में बंद कर दिया गया था तथा इसके स्थान पर सकल मूल्य वर्द्धन प्रणाली (GVA methodology) का अनुप्रयोग किया जाने लगा था। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने अर्थव्यवस्था के आकलन के लिए आधार वर्ष को भी परिवर्तित कर दिया है।

- सकल मूल्य वर्द्धन प्रणाली से जहाँ उत्पादकों (producers) अथवा पूर्ति (Supply) की तरफ से आर्थिक गतिविधियों का पता चलता है वहीं सकल घरेलू उत्पाद प्रणाली के इस्तेमाल से उपभोक्ताओं (consumers) अथवा मांग (Demand) की तरफ से स्थिति का आकलन होता है। इस सम्बन्ध में RBI का कहना है कि सकल घरेलू उत्पाद का अनुप्रयोग अंतर्राष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखकर किया गया है।

..........................................................

2) 6 अप्रैल 2018 को की गई घोषणा के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के निदेशक मण्डल (Board of Directors) में भारत की केन्द्र सरकार का नया प्रतिनिधि (Nominee) कौन है? - लोक रंजन (Lok Ranjan)

विस्तार: वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के तहत आने वाले वित्तीय सेवा विभाग (Department of Financial Services) के संयुक्त सचिव (Joint Secretary) लोक रंजन (Lok Ranjan) आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मण्डल में भारत की केन्द्र सरकार के नए प्रतिनिधि हैं। बैंक के निदेशक मण्डल में उनकी नियुक्ति 5 अप्रैल 2018 से प्रभाव में आई है।

- उन्होंने अभी तक बैंक में केन्द्र के प्रतिनिधि रहे अमित अग्रवाल (Amit Agrawal) का स्थान लिया है।

..........................................................

3) भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएण्डर पेस (Leander Paes) डेविस कप (Davis Cup) के इतिहास में सर्वाधिक डबल्स मैच जीतने वाले खिलाड़ी 7 अप्रैल 2018 को तब बन गए जब भारतीय जोड़ी ने चीनी जोड़ी को डेविस कप मुकाबले में हराया। पेस ने अपने डेविस कप करियर की 43वीं डबल्स जीत के साथ इटली के किस महान खिलाड़ी को पीछे छोड़ दिया? - निकोला पीटरएंजेली (Nicola Pietrangeli)

विस्तार: लिएण्डर पेस पिछले काफी समय से डेविस कप में 42 डबल्स जीत के साथ इटली के महान खिलाड़ी निकोला पीटरएंजेली (Nicola Pietrangeli) के साथ बराबरी पर थे। लेकिन उन्होंने निकोला को 7 अप्रैल 2018 को पीछे छोड़ते हुए अपने करियर की ऐतिहासिक 43वीं जीत दर्ज की। यह जीत एशिया/ओशेनिया ग्रुप - 1 (Asia/Oceania Group I) के दूसरे दौर के तीसरे मुकाबले में अपने जोड़ीदार रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) के साथ मिलकर माओ शिन गोंग (Mao Xin Gong) और झे झांग (Ze Zhang) की चीनी जोड़ी को 5-7, 7-6 (5), 7-6 (3) से पराजित किया। इस मुकाबले से पहले भारत 0-2 से पिछड़ा हुआ था।

- इस जीत से उत्साहित होकर भारत के युवा खिलाड़ियों रामकुमार रामनाथन (Ramkumar Ramanathan) और प्रज्नेश गुन्नेश्वरन (Prajnesh Gunneswaran) ने अपने-अपने एकल मुकाबले जीतने हुए भारत को चीन पर 3-2 से बेहद रोमांचक जीत दिला दी। डेविस कप के यह पाँच मैच चीन के तियानजिन (Tianjin) में आयोजित हुए। इस जीत के साथ भारत वर्ल्ड ग्रुप के प्ले-ऑफ दौर में पहुँच गया।

- उल्लेखनीय है कि 44-वर्षीय पेस ने अपने डेविस कप करियर की शुरूआत वर्ष 1990 में की थी।

..........................................................

4) यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद के एक प्रोफेसर द्वारा हाल ही में खोजी गईं उन दो भाषाओं के क्या नाम हैं जिनके बारे में भाषाविदों को अब तक कोई जानकारी नहीं थी? - बाल्मीकी (Walmiki) और मल्हार (Malhar)

विस्तार: यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद (University of Hyderabad) ने 6 अप्रैल 2018 को जानकारी दी कि विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ने हाल ही में ऐसी दो भाषाओं का पता लगाया है जिनके बारे में भाषाविदों को अब तक कोई जानकारी नहीं थी। यह दो भाषाएं हैं - "बाल्मीकी" (Walmiki) और "मल्हार" (Malhar)। इनका पता लगाने वाले प्रोफेसर हैं - पंचानन मोहंती (Prof. Panchanan Mohanty)।

- "बाल्मीकी" भाषा को ओडीशा के कोरापुट तथा इससे सटे आन्ध्र प्रदेश राज्य के कुछ स्थानों पर बोला जाता है जबकि "मल्हार" का प्रयोग ओडीशा की राजधानी भुवनेश्वर से लगभग 165 किमी. दूर स्थित एक छोटे से और निर्जन गाँव में किया जाता है।

..........................................................

5) किस राज्य ने 7 अप्रैल 2018 से "गंगा हरितिमा योजना" (“Ganga Hariteema Yojana”) नामक एक नई योजना को शुरू किया जिसका मुख्य उद्देश्य गंगा नदी के आस-पास के क्षेत्रों को हरियाली से ढकना और मृदा अपरदन को रोकना है? - उत्तर प्रदेश

विस्तार: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद के संगम तट पर 7 अप्रैल 2018 को "गंगा हरितिमा योजना" (“Ganga Hariteema Yojana”) नामक एक नई महात्वाकांक्षी योजना को शुरू किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में गंगा के प्रवाह क्षेत्र के आस-पास के क्षेत्र को हरियाली से ढकने के लिए वृक्षारोपण का प्रारंभ करना और मृदा अपरदन (soil erosion) को रोकना है। योजना के तहत राज्य सरकार गंगा के दोनों तरफ एक किलोमीटर की परिधि में वृक्षारोपण करायेगी।

- इसके अलावा निजी भूमि पर आम आदमी को वृक्षारोपण में भागीदार बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने "एक व्यक्ति, एक वृक्ष" (‘One Person One Tree’) नामक स्लोगन भी जारी किया।

..........................................................

6) भारतीय महिला टेबल-टेनिस टीम (Indian women's table tennis team) ने 8 अप्रैल 2018 को 21वें राष्ट्रमण्डल खेलों में टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास रचा। भारत ने किस शक्तिशाली टीम को हराकर पहली बार राष्ट्रमण्डल टेबल टेनिस में महिला चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया? – सिंगापुर (Singapore)

विस्तार: भारत ने 8 अप्रैल 2018 को राष्ट्रमण्डल खेलों के इतिहास में पहली बार महिला टेबल-टेनिस का टीम स्वर्ण पदक जीता जब उसने फाइनल में बेहद मजबूत सिंगापुर (Singapore) की टीम को 3-1 से हरा दिया।

- दिल्ली की मनिका बत्रा (Manika Batra) की अगुवाई में भारत ने यह कारनामा किया। मनिका ने अपने पहले मुकाबले में सिंगापुर की ऑलम्पिक पदक विजेता खिलाड़ी ताइनवेई फेंग (Tainwei Feng) को 11-8, 8-11, 7-11, 11-9 , 11-7से हराकर एक बड़ा उलटफेर किया। उन्होंने अपने एक अन्य मुकाबले में यिहान योऊ (Yihan Zhou) को 11-7, 11-4, 11-7 से हराकर भारत की जीत में मुख्य भूमिका निभाई।

- भारत के लिए एक अन्य जीत मौमा दास (Mouma Das) और मधुरिका पाटकर (Madhurika Patkar) की जोड़ी ने डबल्स मुकाबले में दिलाई।

..........................................................

7) उस 16-वर्षीया महिला निशानेबाज का क्या नाम है जो 8 अप्रैल 2018 को 21वें राष्ट्रमण्डल खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रमण्डल खेलों के इतिहास में पदक जीतने वाली सबसे कम आयु की भारतीय खिलाड़ी बन गईं? - मनु भाकेर (Manu Bhaker)

विस्तार: निशानेबाजी के क्षेत्र में भारत की उभरती हुई सनसनी मनु भाकेर (Manu Bhaker) ने 21वें राष्ट्रमण्डल खेलों में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा (women’s 10m Air Pistol event) में स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने फाइनल दौर में कुल 25 निशानों में सर्वाधिक 240.9 अंक हासिल कर स्वर्ण पर कब्जा किया। भारत की ही अनुभवी निशानेबाज हिना सिद्धु (Heena Sidhu) 234 अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर रहीं।

- इसी के साथ 16-वर्षीया मनु भाकेर राष्ट्रमण्डल खेलों के इतिहास में पदक जीतने वाली सबसे कम आयु की भारतीय खिलाड़ी बन गईं। उल्लेखनीय है कि दो दिन पूर्व 18-वर्षीय भारोत्तोलक दीपक लाथेर (Deepak Lather) सबसे कम आयु के भारतीय पदक विजेता बने थे जिनका कीर्तिमान अब मनु ने तोड़ दिया है।

..........................................................

| Current Affairs | Current Affairs 2018 | IAS | SBI | IBPS | Banking | Bank PO | Banking , Awareness | Daily Current Affairs | Hindi Current Affairs | Hindi GK| करेण्ट अफेयर्स | सामयिकी, समसामायिकी | 2018 समसामायिकी | 2018 करेण्ट अफेयर्स | अप्रैल 2018 |