7 अप्रैल 2018 करेण्ट अफेयर्स

जनसंख्या से अधिक वाहन संख्या वाला पहला बड़ा शहर । दीपक लाठेर ।

Posted on Apr 08, 2018 02:45 IST in Current Affairs.

User Image
433 Followers
521 Views

1) कौन सा शहर भारत का पहला ऐसा शहरी क्षेत्र बन गया है जहाँ वाहनों की संख्या यहाँ की जनसंख्या से अधिक हो गई है? – पुणे (Pune)

विस्तार: अप्रैल 2018 में जारी वाहन आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र का पुणे (Pune) भारत का पहला ऐसा शहरी क्षेत्र बन गया है जहाँ वाहनों की संख्या यहाँ की जनसंख्या से अधिक हो गई है।

- पुणे की कुल जनसंख्या लगभग 35 लाख है जबकि यहाँ के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय – RTO (MH-12) द्वारा जारी जानकारी के अनुसार मार्च 2018 के अंत तक यहाँ वाहनों की कुल संख्या 36.2 लाख हो गई है।

................................................................

2) उस भारतीय खिलाड़ी का क्या नाम है जिसने 6 अप्रैल 2018 को गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया) में चल रहे 21वें राष्ट्रमण्डल खेलों में पुरुषों की 69 किलो भारोत्तोलन स्पर्धा में काँस्य पदक (bronze medal) जीतकर सबसे कम आयु के भारतीय राष्ट्रमण्डल पदक विजेता बनने का गौरव हासिल किया? - दीपक लाठेर (Deepak Lather)

विस्तार: हरियाणा से आने वाले 18-वर्षीय दीपक लाठेर (Deepak Lather) 6 अप्रैल 2018 को उस समय सुर्खियों में आए जब उन्होंने राष्ट्रमण्डल खेलों में पुरुषों की 69 किलो भारोत्तोलन स्पर्धा में काँस्य पदक जीता। इस पदक जीत के साथ ही वे कोई राष्ट्रमण्डल पदक जीतने वाले सबसे कम आयु के भारतीय बन गए।

- दीपक ने इस स्पर्धा में कुल 295 किलो वजन उठाया (स्नैच में 136 किलो और क्लीन एण्ड जर्क में 159 किलो)। उल्लेखनीय है कि वे मात्र 15 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय चैम्पियन रह चुके हैं।

................................................................

3) आन्ध्र प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा न दिए जाने के विरोध में किस राजनीतिक दल के 5 लोकसभा सांसदों ने 6 अप्रैल 2018 को अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया? - वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP)

विस्तार: वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSR Congress Party - YSRCP) के 5 लोकसभा सांसदों ने 6 अप्रैल 2018 को अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। आन्ध्र प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले इन सांसदों ने आन्ध्र प्रदेश को विशेष श्रेणी का दर्जा न दिए जाने के विरोध में यह कदम उठाते हुए अपना इस्तीफा लोकसभा अध्यक्षा सुमित्रा महाजन को सौंपा। उल्लेखनीय है कि वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के प्रमुख वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी (Y. S. Jagan Mohan Reddy) ने 31 मार्च 2018 को घोषणा की थी कि उनकी पार्टी के सांसद आन्ध्र प्रदेश के मुद्दे पर इस्तीफा दो देंगे ही तथा इसके बाद राजधानी दिल्ली में तब तक प्रदर्शन करेंगे जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाती है।

- लोकसभा से इस्तीफा देने वाले ये 5 सदस्य हैं - वी. वर प्रसाद राव, वाई.वी. सुब्बा रेड्डी, पी.वी. मिधुन रेड्डी, वाई.एस. अविनाश रेड्डी और मेकपति राजमोहन रेड्डी।

................................................................

4) दक्षिण कोरिया (South Korea) की पूर्व राष्ट्रपति (former President) का क्या नाम जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों में दोषी पाए जाने के चलते 6 अप्रैल 2018 को 24 वर्ष के कारावास की सजा प्रदान की गई? - पार्क ग्युन-हाय (Park Geun-hye)

विस्तार: पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हाय (Park Geun-hye) ऐसी तीसरी कोरियाई नेता बन गईं हैं जिन्हें आपराधिक आरोप सिद्ध होने के चलते कारावास की सजा सुनाई गई है। एक कोरियाई न्यायालय ने उन्हें 6 अप्रैल 2018 को 24 वर्ष की सख्त सजा सुनाई। उनके खिलाफ पिछले 10 माह से चल रही सुनवाई में उन्हें सत्ता का दुरुपयोग करने तथा घूस लेने समेत कई कदाचार के मामलों का दोषी पाया गया।

- पार्क कोरिया की 11वीं राष्ट्रपति तथा देश की पहली महिला राष्ट्रपति भी थीं। वे देश के तीसरे राष्ट्रपति पार्क चुंग-ही की पुत्री हैं तथा वे फरवरी 2013 से लेकर मार्च 2017 तक देश की राष्ट्रपति रहीं थी जब उन्हें महाभियोग लगाकर पद से हटा दिया गया था।

- 66-वर्षीया पार्क पर कोरियाई व्यावसायिक समूहों से 20 मिलियन डॉलर से अधिक धनराशि घूस में लेने तथा अपनी निकटस्थ सहयोगी चोई सून-सिल (Choi Soon-sil) को तमाम वर्गीकृत सरकारी दस्तावेज उपलब्ध कराने जैसे आरोप लगे थे जो सिद्ध हो गए हैं।

- उल्लेखनीय है कि 90 के दशक में दो कोरियाई नेताओं चुन-डू वान (Chun Doo-whan) और रोह ताए-वू (Roh Tae-woo) को भी भ्रष्टाचार के आरोपों में सजा सुनाई गई थी।

................................................................