23-31 मार्च 2018 करेण्ट अफेयर्स

एयर इण्डिया की ऐतिहासिक इज़राइली उड़ान । भारत का सबसे पिछड़ा जिला

Posted on Apr 05, 2018 03:38 IST in Current Affairs.

User Image
433 Followers
567 Views

1) अपनी इज़राइल (Israel) की फ्लाइट को लेकर भारत की राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इण्डिया (Air India) ने मार्च 2018 के दौरान कौन सा नया इतिहास रचा? - उसकी फ्लाइट पहली बार सऊदी अरब (Saudi Arabia) के आकाश से उड़कर इज़राइल पहुँची

विस्तार: सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने पहली बार इज़राइल जाने वाली किसी वाणिज्यिक उड़ान के लिए के लिए अपने हवाई क्षेत्र को 22 मार्च 2018 को तब खोला जब भारत की राजधानी नई दिल्ली (New Delhi) से इज़राइल की राजधानी तेल-अवीव (Tel Aviv) जा रहा एयर इण्डिया (Air India) का एक विमान सऊदी अरब के ऊपर से उड़ता हुआ तेल-अवीव पहुँचा।

- एयर इण्डिया की उड़ान संख्या 139 ने अहम इतिहास रचा जब लगभग साढ़े सात घण्टे का सफर पूरा कर यह सफलतापूर्वक तेल-अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे (Ben Gurion Airport) पर उतरा। सऊदी अरब सरकार ने इसके साथ ही अपनी कूटनीति में एक बड़ा बदलाव भी किया क्योंकि वह इज़राइल को मान्यता नहीं प्रदान करता है।

- इज़राइली सूत्रों के अनुसार इस क्षेत्र में ईरान के बढ़ रहे प्रभाव के चलते सऊदी सरकार ने यह अनुमति प्रदान की है। इसके साथ सऊदी अरब के रास्ते इज़राइल जाने पर लगा 70 साल पुराना प्रतिबन्ध तो टूट गया लेकिन अभी यह निश्चित नहीं है कि सऊदी सरकार ऐसी अनुमति किसी इज़राइली एयरलाइन को प्रदान करेगी।

- सऊदी अरब के रास्ते इज़राइल जाने से भारत से इज़राल के बीच के हवाई सफर में लगभग दो घण्टे की बचत होगी तथा इससे हवाई टिकटों के दाम भी गिर सकते हैं।

.................................................................

2) 29 मार्च 2018 को प्रक्षेपित किए गए भारत के नवीनतम संचार उपग्रह (communication satellite) का क्या नाम है जिसका बाद में इसरो से सम्पर्क टूट गया? - जीसैट-6A (GSAT-6A)

विस्तार: जीसैट-6A (GSAT-6A) भारत का नवीनतम दूरसंचार उपग्रह है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation - ISRO) ने इसका सफल प्रक्षेपण 29 मार्च 2018 को किया था। यह अपने पूर्ववर्ती उपग्रह जीसैट-6 (GSAT-6) का हूबहू प्रतिरूप है तथा ISRO के अनुसार इसकी परिचालन आयु 10 से 12 वर्ष थी।

- लेकिन 31 मार्च 2018 को इस उपग्रह का सम्पर्क ISRO से टूट गया। यह सम्पर्क उस समय टूटा जब इसके ऑन-बोर्ड इंजन को चालू करने का दूसरा प्रयास किया जा रहा था। हालांकि ISRO ने दावा किया कि वह GSAT-6A का पता लगाने में सफल होगा।

.................................................................

3) मार्च 2018 के दौरान नीति आयोग (NITI Aayog) द्वारा जारी की गई देश के 101 सबसे पिछड़े जिलों की सूची में किस जिले को सबसे निचली पायदान पर रखा गया है? - नूह (हरियाणा)

विस्तार: हरियाणा का नूह (Nuh) जिला (जिसे पूर्व में मेवात (Mewat) के नाम से जाना जाता था) नीति आयोग द्वारा जारी की गई देश के 101 सबसे पिछड़े जिलों की सूची में सबसे निचली पायदान पर रखा गया है। आयोग ने यह सूची मार्च 2018 के दौरान जारी की।

- शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय समावेशन, कार्य-कौशल तथा मूलभूत संरचना जैसे 49 विभिन्न पैमानों पर देश के 101 जिलों को कसौटी पर कस कर नीति आयोग ने यह सूची तैयार की है। नूह जिला इस सूची में मात्र 26.02% अंक हासिल कर सबसे आखिरी स्थान पर रहा है।

- हालांकि नूह का पिछड़ापन इसलिए आश्चर्यजनक लग रहा है क्योंकि यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) से मात्र 2 घण्टे की दूरी पर स्थित है तथा इसकी सीमा गुरुग्राम (Gurugram) के आईटी हब को छूती है।

.................................................................

4) भारत के किस कमोडिटी एक्सचेंज ने 22 मार्च 2018 से विश्व में पहली बार पीतल का फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट सौदा (world’s first brass futures contract) शुरू किया? - मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX)

विस्तार: मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange - MCX), जोकि भारत का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज है, ने 22 मार्च 2018 को विश्व में पहली बार पीतल का फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट सौदा शुरू किया। पीतल (Brass) के ये फ्यूचर सौदे दुनिया में गैर-लौह (non-ferrous) संवर्ग के पहले अनिवार्य डिलीवरी विकल्प (compulsory delivery option) वाले सौदे हैं।

- इसमें पीतल के फ्यूचर ट्रेड के लिए एक कान्ट्रेक्ट का आकार एक टन (1000 किलो) का है।

.................................................................

5) कीटों (Insects) को पूरी तरह से समर्पित संग्रहालय (Museum), जिसके बारे में दावा किया गया कि यह भारत का अपनी तरह का पहला संग्रहालय है, को 26 मार्च 2018 को कहाँ खोला गया? - तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय (कोयम्बटूर)

विस्तार: तमिलनाडु के कोयम्बटूर (Coimbatore) में स्थित तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय (Tamil Nadu Agricultural University - TNAU) में 26 मार्च 2018 को एक अनूठे कीटों को पूरी तरह से समर्पित संग्रहालय (museum fully dedicated to insects) का उद्घाटन तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने किया।

- 6,691 वर्ग फिट क्षेत्र में फैले इस संग्रहालय के बारे में दावा किया गया है कि यह कीटों का देश में बनाया गया अपनी तरह का पहला संग्रहालय है।

- इस संग्रहालय में एक तरफ कीटों के शरीरों को नमूनों (specimens) के तौर पर रखा गया है वहीं जीवित कीटों को भी यहाँ प्रदर्शित किया गया है। इसके द्वारा कीटों के जीवन, उनकी दिनचर्या, उनके व्यवहार व स्वभाव, प्रजनन तथा विकास की जानकारी सभी को मिल सकेगी। इस संग्रहालय में कीटों से सम्बन्धित तस्वीरें, वीडियोज़ और मॉडलों को भी प्रदर्शित किया गया है।

.................................................................

6) स्वास्थ्य क्षेत्र का भारत के अब तक के सबसे बड़े सौदे के तहत निजी इक्विटी फर्म टीपीजी (TPG) के निवेश वाला मनिपाल हॉस्पिटल्स (Manipal Hospitals) किस प्रमुख स्वास्थ्य सेवा समूह के अस्पताल व्यवसाय को खरीदेगा? - फोर्टिस हेल्थकेयर (Fortis Healthcare)

विस्तार: टीपीजी कैपिटल एशिया (TPG Capital Asia) के निवेश वाला मनिपाल हॉस्पिटल्स समूह फोर्टिस (Fortis) के अस्पताल व्यवसाय को खरीद लेगा। फोर्टिस के मनिपाल हॉस्पिटल्स (Manipal Hospitals) में विलय की घोषणा 27 मार्च 2018 को की गई। इस सम्बन्ध में की गई अन्य घोषणा के अनुसार 15,000 करोड़ के इस सौदे को पूरा होने में 9 से 12 माह लगेंगे। यह सौदा भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र का अब तक का सबसे बड़ा एकल सौदा है।

- इस सौदे के तहत मनिपाल समूह के रंजन पई (Ranjan Pai) द्वारा स्थापित मनिपाल हॉस्पिटल्स समूह और टीपीजी कैपिटल एशिया फोर्टिस हॉस्पिटल्स में 3,900 करोड़ रुपए का नया पूँजी निवेश करेंगे।

- उल्लेखनीय है कि टीपीजी कैपिटल एशिया विश्व की कुछ सबसे बड़े निजी इक्विटी कम्पनियों में से एक है तथा यह वर्ष 2004 में एक भारतीय फार्मा कम्पनी में निवेश कर भारतीय स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रविष्ट हुई थी।

- वहीं फोर्टिस समूह अपने दो संस्थापकों - मलविन्दर सिंह और शिविन्दर सिंह से समूह को अलग कर रहा है। दोनों संस्थापकों को तमाम लेन-देनों के चलते सेबी (SEBI) और वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले गंभीर धोखाधड़ी जाँच कार्यालय (Serious Fraud Investigation Office – SFIO) की जाँच का सामना करना पड़ रहा है। इन दोनों भाइयों की फोर्टिस में हिस्सेदारी भी घट कर 1% से भी कम रह गई है तथा उन्होंने इस वर्ष के प्रारंभ में समूह के निदेशक मण्डल से अपना इस्तीफा भी दे दिया था।

.................................................................